कोरोना के कारण टला अप्रैल में होने वाला ग्रेट इंडियन ट्रैवल बाजार का आयोजन
Jaipur News in Hindi

कोरोना के कारण टला अप्रैल में होने वाला ग्रेट इंडियन ट्रैवल बाजार का आयोजन
राजस्थान सरकार ने स्थगित किया इंडियन ट्रैवल बाजार का आयोजन

फिक्की की अनुशंसा पर राजस्थान सरकार के पर्यटन विभाग ने ग्रेट इंडियन ट्रैवल बाजार (GITB) का आयोजन स्थगित कर दिय है. ये आयोजन 19 से 21 अप्रैल तक जयपुर में किया जाना था.

  • Share this:
जयपुर. कई देशों में कोविड-19 (COVID-19) के प्रकोप से सार्वजनिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के कारण और ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन की ओर से हाल ही में 15 अप्रेल 2020 तक सभी वीजा (VISA) को निलंबित करने वाली एडवाइजरी के मद्देनजर ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार यानी जीआईटीबी का 12वां संस्करण स्थगित कर दिया गया है. फिक्की की अनुशंसा पर राजस्थान सरकार के पर्यटन विभाग ने ये फैसला किया है. राजस्थान सरकार के पर्यटन, कला एवं संस्कृति विभाग की प्रमुख सचिव श्रेया गुहा ने कहा कि 'यह हम सभी के लिए बड़ी निराशा है, लेकिन हमने अपने प्रतिभागियों के हित में यह निर्णय लिया है. कोरोना के संबंध में स्थिति स्थिर होने पर हम जीआईटीबी के 12वें संस्करण की नई तारीखों का ऐलान करेंगे.'

जल्द होगा नई तारीखों का ऐलान
जयपुर में 19 से 21 अप्रेल 2020 तक ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार आयोजित किया जाना था. यह भारत का सबसे बड़ा व एक्सक्लूसिव इनबाउंड टूरिज्म मार्ट है. वर्ष 2008 से यह मार्ट राजस्थान सरकार के पर्यटन विभाग, भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय और फेडरेशन ऑफ इंडियन चेम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जाता है. इसमें इंडियन हेरिटेज होटल्स एसोसिएशन (आईएचएचए), होटल्स एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ राजस्थान (एचआरएआर) और राजस्थान एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (आरएटीओ) भी शामिल होते हैं.

पिछले साल के आयोजन में शामिल हुए थे 47 देशों के टूर ऑपरेटर
ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार 2019 का 11वां संस्करण जयपुर में 28 से 30 अप्रेल, 2019 तक आयोजित किया गया था और यह बेहद सफल रहा था. इसमें 47 देशों के 290 फॉरेन टूर ऑपरेटरों की भागीदारी देखी गई थी. इसकी एग्जीबिशन में पर्यटन उद्योग, भारत सरकार व राज्य सरकारों के 290 एग्जीबिटर्स की ओर से अपने पर्यटन उत्पाद प्रदर्शित किए गए थे, साथ ही 11236 स्ट्रक्चर्ड और प्री-शिड्यूल्ड बी-2-बी मीटिंग्स भी आयोजित की गई थीं.



ये भी पढ़ें -
Corona virus: राजस्थान में 30 मार्च तक स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर और सिनेमाघर बंद
Corona Virus: प्रदेश में 6 माह के लिए चिकित्सा सेवाएं 'अत्यावश्यक' घोषित, 'रेस्मा' लागू
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading