राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2021: 7 दिन बाद 1 अप्रैल से मिलनी शुरू हो जाएगी युवाओं को राहत

राज्य सरकार ऋण के जरिए धनराशि का बंदोबस्त कर योजनाओं और विकास कार्यों को सुचारु रख सकती है.

Rajasthan Unemployment Allowance Scheme 2021: प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को जल्द ही राहत मिलने वाली है. प्रदेश में आगामी 1 अप्रैल से बढ़ा हुआ बेरोजगारी भत्ता मिलना शुरू हो जायेगा.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) में बढ़ा हुआ बेरोजगारी भत्ता (Increased unemployment allowance) 7 दिन बाद यानी 1 अप्रैल से मिलना शुरू हो जाएगा. प्रदेश के रोजगार कार्यालयों (Employment offices) में पंजीकृत बेरोजगार युवक और युवतियां बेरोजगारी भत्ते का लाभ उठा सकते हैं. प्रदेश में अब बेरोजगार युवकों को प्रतिमाह 4000 रुपये और महिलाओं, दिव्यांग तथा ट्रांसजेंडर को साढ़े चार हजार प्रति माह बेरोजगारी भत्ता मिलेगा.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बेरोजगार युवाओं के लिए गत माह 24 फरवरी को बजट पेश करते करते हुए बेरोजगारी भत्ता 1000 रुपये बढ़ाने की घोषणा की थी. सीएम अशोक गहलोत की इस घोषणा से प्रदेश के करीब 1.60 लाख बेरोजगारों युवक-युवतियों को लाभ मिलेगा. इससे पहले राज्य में बेरोजगार युवकों को 3000 रुपये और युवतियों को साढ़े तीन हजार रुपये बेरोजगारी भत्ता मिलता था.

पहले अक्षत योजना के नाम से मिलता था भत्ता
राजस्थान में पूर्व में भी राज्य सरकार की ओर से बेरोजगारों को आर्थिक संबल प्रदान करने के लिये अक्षत योजना चलाई जा रही थी. इस अक्षत योजना में तब बेरोजगारी भत्ते के रूप में पुरुषों को 600 रुपये और महिलाओं को 750 रुपये दिए जा रहे थे. लेकिन राज्य में सत्ता परिवर्तन होने के बाद सीएम गहलोत ने योजना का नाम बदलकर बेरोजगारी भत्ता भी बढ़ा दिया था.

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2021: जानिए कैसे करें आवेदन, क्या है पात्रता और किसे मिलेगा लाभ

गहलोत राज में दो बार बढ़ा बेरोजगारी भत्ता
गहलोत की नई योजना में पुरुषों को 3000 और महिलाओं, दिव्यांग तथा ट्रांसजेंडर को 3500 रुपए प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता दिया जा रहा था. अब एक बार फिर गहलोत सरकार ने बेरोजगारी भत्ते की राशि में बढ़ोतरी कर दी है. अब बेरोजगार युवकों को 4000 रुपये तथा महिलाओं, दिव्यांग और ट्रांसजेंडर को साढे़ चार हजार रुपये प्रति माह बेरोजगारी भत्ता मिलेगा.

वेबसाइट पर पंजीकरण कराना होगा
इसके लिये आवेदक को Department of Skill,Employment की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण कराना होगा. इसमें उसे अपनी व्यक्तिगत जानकारी भरनी होगी. इसकी प्रक्रिया भी बेहद सरल है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.