Rajasthan Unlock: शर्तों के साथ धार्मिक स्थल खोलने की तैयारी, जल्द जारी होंगे आदेश

राजस्थान में कोरोना एक्टिव केस 3 हजार रह गए हैं...

Rajasthan Unlock: सरकार शर्तों के साथ सभी धार्मिक स्थलों, सिनेमाघर-मल्टीप्लेक्स खोलने की अनुमति प्रदान कर सकती है. प्रदेश में कोरोना संक्रमण के कम होते केसों के मद्देनजर सरकार राहत प्रदान करने जा रही है. गृह विभाग ग्रुप-9 द्वारा जारी नई गाइड लाइन के अनुसार कुछ शर्तों के साथ धार्मिक स्थलों को श्रद्धालुओं के लिए खोला जाएगा. ​

  • Share this:
जयपुर. गहलोत सरकार ने अनलॉक-2 के तहत पाबंदियों में ढील देने की तैयारी कर ली है. राज्य के गृह विभाग ने नई गाइडलाइन तैयार कर ली है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का की हरी झंडी का इंतजार है. मुख्यमंत्री की मंजूरी मिलते ही गृह विभाग नई गाइडलाइन जारी कर देगा. गृह विभाग के सूत्रों के अनुसार कोरोना की तीसरी लेकर मद्देनजर राज्य सरकार पाबंदियों में ज्यादा ढील देने नहीं जा रही है. नई गाइडलाइन के तहत प्रदेश में सभी सरकारी दफ्तरों में 100 फ़ीसदी कर्मचारी को रूटीन समय पर बुलाना तय माना है. सरकार शर्तों के साथ सभी धार्मिक स्थलों, सिनेमाघर-मल्टीप्लेक्स खोलने की अनुमति प्रदान कर सकती है. प्रदेश में कोरोना संक्रमण के कम होते केसों के मद्देनजर सरकार राहत प्रदान करने जा रही है. गृह विभाग ग्रुप-9 द्वारा जारी नई गाइड लाइन के अनुसार कुछ शर्तों के साथ धार्मिक स्थलों को श्रद्धालुओं के लिए खोला जाएगा. ​सिनेमाघरों और मल्टीप्लेक्स को भी आधे दर्शक क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी जा सकती है.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दिए थे संकेत

उल्लेखनीय है कि रविवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वीसी के जरिये हुई सर्वदलीय बैठक में जल्द धार्मिक स्थल खोलने की अनुमति देने के संकेत दिए थे. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सर्वदलीय बैठक में सभी राजनीतिक दलों, सभी धर्मों के प्रतिनिधियों के साथ काफी गहन मंथन किया था. सभी धर्मों के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री को फैसला लेने के लिए अधिकृत कर दिया था. अब यह तय माना जा रहा है कि धर्म गुरुओं के संकेत मिलने के बाद राज्य सरकार धार्मिक स्थलों को कुछ शर्तों के साथ खोलने की अनुमति प्रदान कर सकती है. हालांकि कोरोना प्रोटोकॉल की पालना करनी होगी.

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में कोरोना एक्टिव केस 3 हजार रह गए हैं, हर दिन रिकवरी भी अच्छी है. संभावित नई गाइडलाइन की खास बातें

-- शर्तो के साथ धार्मिक केंद्रों और सिनेमाघर मल्टीप्लेक्स खोलने की अनुमति
-पहले फेज में आधे या इससे कम दर्शकों के साथ अनुमति सम्भव
--बाजारों का समय 6 बजे तक बढ़ाया जा सकता है
--सरकारी सरकारी दफ्तरों में 100 फ़ीसदी स्टॉफ बुलाना तय
--अभी आधे कर्मचारियों के साथ 4 बजे तक ही खुलते हैं
--अब पूरे कर्मचारियों के साथ सभी सरकारी दफ्तरों में शाम 6 बजे तक काम करने की छूट
-शादी समारोह में पाबंदियां बरकरार रहने के आसार
--कोरोना बढ़ने के बाद सरकार ने 30 जून तक शादी समारोह पर पाबंदी लगा दी थी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.