होम /न्यूज /राजस्थान /Rajasthan Weather Alert: भीलवाड़ा समेत इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश, यलो अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Alert: भीलवाड़ा समेत इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश, यलो अलर्ट जारी

राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश का अनुमान है. (File photo)

राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश का अनुमान है. (File photo)

Weather News: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक पिछले 24 घंटों में सिरोही, उदयपुर, राजसमंद, चित्तौड़गढ़ व बाड़मे ...अधिक पढ़ें

जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) में आगामी कुछ दिनों तक कई जिलों में अच्छी बारिश (Rain) के अनुमान हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक पिछले 24 घंटों में सिरोही, उदयपुर, राजसमंद, चित्तौड़गढ़ व बाड़मेर जिलों में कहीं-कहीं भारी व एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश दर्ज की गई है. सर्वाधिक बारिश पूर्वी राजस्थान में 117 मिलीमीटर माउंट आबू, सिरोही में जबकि पश्चिमी राजस्थान के सेड़वा, बाड़मेर में 65 मिली मीटर दर्ज की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन-चार दिन पूर्वी राजस्थान के ज्यादातर भागों में मानसून रहेगा सक्रिय. पश्चिमी राजस्थान में भी कुछ स्थानों पर मानसून के सक्रिय होने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं.

मौसम विभाग ने शुक्रवार को पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसमें उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, सिरोही, राजसमंद, चित्तौड़गढ़ और झालावाड़ जिलों में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन और आकाशीय बिजली चमकने के साथ भारी से अति बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

भीलवाड़ा समेत इन जिलों में यलो अलर्ट
विभाग ने आज प्रतापगढ़, भीलवाड़ा, बूंदी और कोटा जिलों में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन और आकाशीय बिजली चमकने के साथ भारी बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है. साथ ही पश्चिमी राजस्थान में जालोर और पाली जिलों में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन और आकाशीय बिजली चमकने के साथ भारी बारिश की संभावना है.

यहां हल्की बारिश की संभावना
मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक पूर्वी राजस्थान में भरतपुर, जयपुर, अजमेर, उदयपुर और कोटा संभागों में लगभग सभी स्थानों पर शुक्रवार को हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है. वहीं, पश्चिमी राजस्थान में जोधपुर और बीकानेर संभागों में आज कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना जताई गई है.

राजधानी में छाए रहेंगे बादल
मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी जयपुर व आसपास के क्षेत्रों आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ मेघगर्जन और बारिश की संभावना है. शुक्रवार को जयपुर का अधिकतम तापमान आज 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है. कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक ओडिशा और आसपास के क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. दूसरी ओर, मानसून की ट्रफ लाइन भी अपनी सामान्य स्थिति से गुजर रही है. इसी वजह से राज्य के ज्यादातर भागों में अगले कुछ दिनों तक मानसून एक्टिव रहेगा.

Tags: Jaipur news, Rajasthan news, Weather Alert

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें