Home /News /rajasthan /

rajasthan weather alert partial relief from heat to be may 21 before that temperature rise imd forecast rjsr

राजस्थान मौसम अलर्ट: 21 मई से मिलेगी गर्मी से आंशिक राहत, उससे पहले और तपेगी मरुधरा

राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में  फिलहाल पारा 45 डिग्री से नीचे बना हुआ है.

राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में फिलहाल पारा 45 डिग्री से नीचे बना हुआ है.

राजस्थान मौसम अपडेट: राजस्थान में आगामी दो दिन तक भीषण गर्मी (Severe heat) से राहत मिलने के आसार नहीं है. 2 दिन बाद 21 मई को राजस्थान में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय (Western disturbance active) होगा. उसके बाद गर्मी से आंशिक राहत मिलने के आसार हैं. लेकिन इससे पहले 19 और 20 मई को राजस्थान के कई हिस्सों में तापमान 45 डिग्री से ऊपर जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. भीषण गर्मी में झुलस (Severe heat) रहे राजस्थान को 21 मई से आंशिक राहत मिलने के आसार हैं. इससे पहले दो दिन तक अभी मरुधरा और तपेगी. मौसम विभाग के मुताबिक दो दिन बाद 21 मई से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय (Western disturbance active) होने जा रहा है. इसके कारण से राजस्थान के उत्तर-पश्चिमी और उत्तरी भागों में मेघगर्जन के साथ आंधी और कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है. लेकिन इससे पहले गर्मी के तेवर और तीखे होने के आसार हैं. कई इलाकों में पारा 45 डिग्री से ऊपर रहने की संभावना है.

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि गुरुवार से एक बार फिर से पारे में बढोतरी होने की संभावना है. पारे में बढ़ोतरी का यह सिलसिला 20 मई तक चलेगा. उन्होंने बताया कि पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग के जिलों में अगले दो दिनों के दौरान अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जाने की संभावना है. पश्चिमी राजस्थान में अगले 2 दिनों तक हीटवेव के हालात बने रहेंगे.

दो दिन तापमान में 2 से 3 डिग्री की बढ़ोतरी की संभावना
मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल अधिकांश हिस्सों में पारा 45 डिग्री से नीचे बना हुआ है. आगामी 48 घंटों के दौरान राज्य में मौसम शुष्क रहेगा. इसके कारण से अधिकतम तापमान में दो से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी. उसके बाद 21 मई को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. इससे पारे में गिरावट आने की संभावना है. 19 और 20 मई को पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, जयपुर और कोटा संभाग के भी कई जिलों में हीटवेव की स्थिति रहेगी.

राजस्थान में रात को भी नहीं मिल रही है गर्मी से राहत
उल्लेखनीय है कि राजस्थान में इस बार गर्मी ने लोगों की हालत खस्ता कर रखी है. आग उगल रहे सूरज के कारण दिन में सड़कों पर अघोषित कर्फ्यू के हालात हो जाते हैं. गर्मी के कारण हीट स्ट्रोक के केस भी सामने आ रहे हैं. दिनभर तपने वाली मरुधरा में रात को भी गर्मी से राहत नहीं मिल रही है.

Tags: Heat Wave, Jaipur news, Rajasthan news, Weather Alert

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर