Home /News /rajasthan /

Rajasthan Weather Alert: राजस्थान में सर्दी का टूटा रिकॉर्ड, फतेहपुर में पारा पहुंचा @-5.2 डिग्री

Rajasthan Weather Alert: राजस्थान में सर्दी का टूटा रिकॉर्ड, फतेहपुर में पारा पहुंचा @-5.2 डिग्री

Winter havoc in Rajasthan: सीकर में खेतों में फसलों पर और टंकियों में पानी जम गया.

Winter havoc in Rajasthan: सीकर में खेतों में फसलों पर और टंकियों में पानी जम गया.

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में इस बार सर्दी ने अब तक के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिये हैं. आज सीकर के फतेहपुर (Fatehpur) में आज तापमान माइनस 5.2 डिग्री पर जा पहुंचा. इससे इलाके में पानी जम गया. पेड़ पौधे 'आईस ट्री' बन गये. इस इलाके में सर्दी के कारण जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. लोग मारे सर्दी के कांप रहे हैं. माउंट आबू में भी पारा माइनस 1 डिग्री पर टिका हुआ है.

अधिक पढ़ें ...

    संदीप हुड्डा.

    जयपुर/सीकर. राजस्थान कड़ाके की शीतलहर (Cold wave) की चपेट में है. राजस्थान के सीकर जिले में सर्दी (Winter) ने अब तक सभी रिकॉर्ड तोड़ दिये हैं. सीकर के फतेहपुर (Fatehpur) में आज पारा माइनस 5.2 डिग्री तक पहुंच गया. इससे पानी जम गया और लोग कड़ाके की सर्दी के कारण सुन्न हो गये. वहीं खेतों में दिये पानी के कारण वहां बर्फ (Ice) की परत जम गई. राजस्थान में आज पारा केवल फतेहपुर में ही नहीं बल्कि कई अन्य इलाकों में भी माइनस से नीचे रहा है. फतेहपुर में करीब 6 साल पहले एक बार तापमापी पारा -5 डिग्री तक गया था.

    सीकर के फतेहपुर में पिछले कुछ बरसों यह अब तक का सबसे कम तापमान है. कड़ाके की सर्दी की वजह से लोगों का जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित हो गया है. फसलों पर जहां-जहां सिंचाई का पानी गिरा वह वहीं पर जम गया. जगह जगह पेड़ों पर भी बर्फ जमी नजर आई और लोग अलाव तापकर सर्दी भगाने का प्रयास कर रहे हैं लेकिन वे बेमानी साबित हो रहे हैं। कड़ाके की इस सर्दी के कारण किसानों की फसलें पूरी तरह से चौपट हो सकती है. क्योंकि लगातार माइनस में चल रहे तापमान के कारण किसानों को बड़ा नुकसान हो सकता है.

    माउंट आबू में तापमापी पारा माइनस 1 डिग्री पर टिका
    मौसम विभाग की भविष्यवाणी के बाद सिरोही जिले में स्थित माउंट आबू में भी लगातार दूसरे दिन आज तापमान माइनस 1 डिग्री पर टिका हुआ है. शनिवार शाम को चली तेज सर्द हवाओं से यहां ठिठुरन और बढ़ गई है. मैदानी इलाके में बर्फ की परतें मिली देखने को मिल रही है. वहीं बूंदी जिले के नैनवा क्षेत्र में भी पारा शून्य पर पहुंच गया.

    एनसीआर क्षेत्र में सर्दी का सितम जारी
    अलवर के एनसीआर क्षेत्र में सर्दी का सितम जारी है. यहां शनिवार रात को तापमान 1 डिग्री सेल्सियस रहा. 2 दिन से यह इलाका लगातार कोल्ड वार की चपेट में है. फसलों पर पाला जमने से सरसों और सब्जियों नुकसान की आशंका है. अजमेर में भी सर्दी के तेवर तीखे बने हुये हैं. यहां पिछले 2 दिनों में एकाएक सर्दी बढ़ गई है. यहां न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री दर्ज किया गया है.

    राजसमंद में तापमान 1.1 डिग्री रहा
    भरतपुर में भी सर्दी के तीखे तेवर ने लोगों की मुसिबतें बढ़ा दी है. यहां ग्रामीण क्षेत्रों में सर्दी का ज्यादा असर दिख रहा है. यहां न्यूनतम पारा 2 डिग्री तक पहुंच गया है. शीत लहर की वजह से सर्दी अचानक बढ़ गई है. राजसमंद से भी सर्दी के कारण लोगों की धूजणी छूटी हुई है. यहां न्यूनतम तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गई है. यहां शनिवार रात को 1.1 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है. इसके कारण यहां भी खेतों में बर्फ की चादर जम गई.

    करौली में तापमान गिरकर 2 डिग्री पहुंचा
    करौली में तापमान गिरकर 2 डिग्री तक गिर गया है. यहां आज न्यूनतम तापमान 4 डिग्री दर्ज किया गया है. जयपुर के रेनवाल इलाके में सर्दी के कारण फसलों पर बर्फ की परत जम गई है. राजधानी जयपुर में सर्दी के तेवर तीखे जरुर हैं लेकिन यहां जनजीवन प्रभावित होने जैसे हालात नहीं हुये हैं.

    Tags: Rajasthan latest news, Rajasthan News Update, Weather Alert

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर