Home /News /rajasthan /

rajasthan weather alert summer to be wreak havoc imd warns of heat wave on 15th and 16th march yellow alert issued rjsr

Rajasthan: गर्मी इस बार ढहायेगी कहर, 15 और 16 मार्च को हीट वेव चलने की चेतावनी, येलो अलर्ट जारी

16 मार्च को बीकानेर, बाड़मेर, जोधपुर, जैसलमेर और जालोर जिले में हीट वेव चलने के आसार हैं.

16 मार्च को बीकानेर, बाड़मेर, जोधपुर, जैसलमेर और जालोर जिले में हीट वेव चलने के आसार हैं.

Rajasthan Weather Alert: राजस्थान में इस बार मार्च माह में ही गर्मी अपने तीखे तेवर दिखाने लगी है. गर्मी के आलम का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि मौसम विभाग (Weather department) ने मार्च के मध्य में हीट वेव (Heat wave) की चेतावनी जारी कर दी है. मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में तापमान में बढ़ोतरी (Temperature) होनी शुरू हो गई है. 15 और 16 मार्च को पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में लू चलने की संभावनायें हैं.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) में इस बार सर्दी के विदा होते ही गर्मी (Summer) ने अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है. राजस्थान में दिन-प्रतिदिन सूर्यदेव के तेवर अभी से तीखे होने लग गये हैं. मौसम विभाग (Weather department) ने चेतावनी दी है कि इस बार राजस्थान में गर्मी कहर ढायेगी. मौसम के बिगड़ते मिजाज का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि मौसम विभाग ने मार्च के मध्य में ही प्रदेश में हीट वेव (Heat wave) चलने की चेतावनी दे डाली है. मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान के अधिकांश हिस्सों के तापमान में बढ़ोतरी होने लगी है. 15 और 16 मार्च को पश्चिमी राजस्थान में हीट वेव चलने के आसार हैं.

मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी करते हुए राजस्थान के कुछ जिलों में लू की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि आज पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर और जैसलमेर में लू चल सकती है. इसके अलावा अधिकांश जिलों में तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है. गर्मी के चलते लोगों की दिनचर्या में भी बदलाव होने लग गया है.

अगले तीन चार दिन रहेगा लू का दौर
मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिन राजस्थान के पश्चिमी इलाकों में लू चल सकती है. मंगलवार को पश्चिमी राजस्थान में बाड़मेर, जोधपुर और जैसलमेर में कहीं कहीं हीट वेव चल सकती है. वहीं 16 मार्च को बीकानेर, बाड़मेर, जोधपुर, जैसलमेर और जालोर जिले में भी हीट वेव चलने के आसार हैं.

लोगों की बदलने लगी दिनचर्चा
गर्मी के तेवर तीखे होने के साथ ही अब राजस्थान में लोगों की दिनचर्चा बदलने लगी है. हालांकि अभी सुबह शाम हल्की ठंडक का अहसास बरकरार है लेकिन दिन में तेज धूप चूभने लगी है. प्रदेश के लगभग सभी जिलों में दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी हो रही है. कार्यालयों और घरों में एसी चलने शुरू हो गए हैं. रात को पंखे चलाने की जरुरत महसूस हो रही है.

इस बार गर्मी के मौसम की डगर आसान नहीं है
उल्लेखनीय है कि राजस्थान में इस बार सर्दी ने जमकर कहर ढाया था. राजस्थान में इस बार रिकॉर्डतोड़ सर्दी पड़ी थी. वहीं सर्दी के मौसम में मावठ भी जमकर हुई थी. मौसम के बार-बार बदलते मिजाज के कारण सर्दी जुखाम के मरीज भी काफी बढ़े. वहीं अब मार्च के मध्य में ही हीट वेव की चेतावनी ने जता दिया है कि इस बार गर्मी के मौसम की डगर आसान नहीं है.

Tags: Jaipur news, Rajasthan latest news, Rajasthan news, Weather Alert

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर