Home /News /rajasthan /

rajasthan weather alert temperature in banswara crossed 47 degrees today heatwave warning in 16 districts imd rjsr

राजस्थान में भीषण गर्मी ने मार डाला, बांसवाड़ा में पारा हुआ 47 डिग्री के पार, आज हीटवेव की चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और चूरू में सीवियर हीट वेव चल सकती है.

मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और चूरू में सीवियर हीट वेव चल सकती है.

राजस्थान मौसम अलर्ट: राजस्थान में पड़ रही प्रचंड गर्मी (Severe heat) से अब जनजीवन जबर्दस्त तरीके से प्रभावित होने लग गया है. सोमवार को बांसवाड़ा (Banswara) राजस्थान में सबसे गर्म रहा. वहां तापमान 47 डिग्री को पार कर गया. जबकि करीब आधा दर्जन जिलों में पारा 45 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया है. मौसम विभाग ने मंगलवार को 13 जिलों में हीटवेव और 3 जिलों में सीवियर हीट वेव चलने की संभावना जताई है.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. राजस्थान में पड़ रही रिकॉर्ड तोड़ गर्मी (Scorching heat) ने आमजन का जीना मुहाल कर दिया है. सोमवार को प्रदेशभर में बांसवाड़ा सबसे गर्म शहर रहा. बांसवाड़ा में पारा जहां 47 डिग्री को पार कर गया. वहीं कई जिलों में यह 45 डिग्री तक पहुंच गया. मौसम विभाग ने मंगलवार को राजस्थान के 13 जिलों में हीटवेव और 3 जिलों में सीवियर हीट वेव (Severe heat wave) चलने की चेतावनी दी है. मौसम विभाग ने मंगलवार के लिये 13 जिलों में येलो अलर्ट और 3 में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान के लोगों को फिलहाल गर्मी से राहत मिलना मुश्किल है. अभी कुछ दिन और लू के थपेड़े सहने पड़ेंगे.

भीषण गर्मी से मरुधरा एक बार फिर से झुलसने लगी है. प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में रिकॉर्ड तापमान दर्ज किया जा रहा है. आलम यह है कि बांसवाड़ा में पारा 48 डिग्री के पास पहुंच गया है. हर दिन के साथ सूर्यदेव के तेवर तीखे होते जा रहे हैं. सोमवार को दक्षिण राजस्थान का बांसवाड़ा जिला प्रदेशभर में सबसे गर्म क्षेत्र रहा. बांसवाड़ा में तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है. इसके अलावा प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में तापमान 45 डिग्री से भी ज्यादा दर्ज किया गया है.

फिलहाल राहत के आसार नहीं
मौसम विभाग के अनुसार प्रदेशवासियों को फिलहाल गर्मी से राहत के आसार नहीं है. आने वाले कुछ दिनों तक गर्मी का दौर बदस्तूर जारी रहेगा. इस दौरान कई जिलों में हीटवेव चलने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को बांसवाड़ा, बारां, बूंदी, डूंगरपुर, धौलपुर, झुंझुनूं, करौली, कोटा, बाड़मेर, बीकानेर, जोधपुर, जैसलमेर और नागौर जिले में हीटवेव चल सकती है. वहीं श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और चूरू में सीवियर हीट वेव चल सकती है.

बीकानेर में भी 46.2 डिग्री पहुंचा पारा
मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि सोमवार को बीकानेर में 46.2, नागौर में 45.2, श्रीगंगानगर में 45.4, चूरू में 45.4, फलौदी में 45.8 और बाड़मेर में 45.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है। वहीं धौलपुर में 42.9, करौली में 43.9, सिरोही में 44.5, जालोर में 44.7, जोधपुर में 44.5, जैसलमेर में 44.9, कोटा में 44.7, सीकर में 42.8, जयपुर में 43.2, अलवर में 42.5 और अजमेर में 43.5 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा.

भीषण गर्मी से जनजीवन अस्त व्यस्त
भीषण गर्मी के चलते प्रदेशभर में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. लोग आवश्यक होने पर ही घरों से बाहर निकल रहे हैं. आलम यह कि सुबह होने के साथ ही दोपहर का अहसास होने लगता है. दोपहर में लू के थपेड़ों ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है. रात को भी लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल पा रही है.

Tags: Heat Wave, Jaipur news, Rajasthan news, Weather Udpate

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर