Home /News /rajasthan /

rajasthan weather forecast temperature hits 47 degrees in dholpur barmer severe heat wave alert check latest update cgpg

Rajasthan Weather Alert: बाड़मेर में पारा 47 डिग्री पार, 4 जिलों में सीवियर हीट वेव, जानें कब होगी बारिश

Rajasthan Samachar: राजस्थान में तेज गर्मी का दौर जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक कुछ दिनों में लोगों को राहत मिल सकती है.

Rajasthan Samachar: राजस्थान में तेज गर्मी का दौर जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक कुछ दिनों में लोगों को राहत मिल सकती है.

Rajasthan Weather Latest Update: राजस्थान (Rajasthan News) में कुछ दिनों की राहत के बाद एक बार फिर भीषण गर्मी (Summer 2022) का दौर शुरू हो गया है. मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने के साथ ही तापमान में उछाल आया है. धौलपुर और बाड़मेर में पारा 47 डिग्री के पार पहुंच गया है. शुक्रवार को 4 जिलों में सीवियर और 19 जिलों में हीट वेव (severe heat wave) के आसार,हैं. हालांकि 21 मई से तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. राजस्थान में एक बार फिर से सूर्य देव का रौद्र रूप देखने को मिल रहा है. प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में गुरुवार को तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई.  प्रदेश में शुक्रवार को भी भीषण गर्मी जारी रहने की संभावना है. कुछ दिनों के अंतराल के बाद सूबे में एक बार फिर से भीषण गर्मी का दौर शुरू हो चुका है. पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने के साथ ही पारे में उबाल आ गया है. प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में गुरुवार को गर्मी के तीखे तेवर देखने को नजर आए, तो वहीं लू के थपेड़ों ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया. मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि प्रदेश भर में गुरुवार को धौलपुर और बाड़मेर सबसे गर्म इलाके रहे.

यहां पर अधिकतम तापमान धौलपुर और बाड़मेर में 47 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा दर्ज किया गया. इसके अलावा बीकानेर,चूरू,श्रीगंगानगर,जैसलमेर में पारा 46 डिग्री सेल्सियस के पार दर्ज किया गया. इसी तरह
जयपुर,कोटा,चित्तौड़गढ़,जोधपुर में भी पारा 45 डिग्री के पार पहुंच गया. राजधानी जयपुर में गुरुवार को सीजन का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड किया गया.

शुक्रवार को भी पारे में बढ़ोतरी के आसार

मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर जारी रहने के आसार जाता है. मौसम विभाग ने अनुसार शुक्रवार को 4 जिलों में ऑरेंज अलर्ट और 19 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि शुक्रवार को 4 जिलों में सीवियर हीट वेव चलने की संभावना है. उन्होंने बताया कि झुंझुनू,श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरु में  सीवियर हीट वेव चेलेगी. जबकि 19 जिलों में हीट वेव चलने की संभावना है. मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि अलवर,बांसवाड़ा, बूंदी, भरतपुर, धौलपुर, डूंगरपुर, करौली, टोंक,सवाई माधोपुर ,कोटा, बारां, झालावाड़, हनुमानगढ़ ,बाड़मेर, जैसलमेर,जोधपुर,नागौर, पाली,जालौर में हीटवेव चलने के आसार हैं.

ये भी पढ़ें:  पाकिस्तान से बाड़मेर पहुंचे हिंदू शरणार्थी परिवार ने सुनाई आपबीती, पढ़ें दिल दहला देने वाला किस्सा

जारी रहेगा गर्मी का दौर

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि आगामी 48 घंटों के दौरान राज्य के ज्यादातर भागों का अधिकतम तापमान 45 से 47 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जाएगा. यानी तीव्र हीटवेव का दौर अभी भी अगले 48 घंटे तक बना रहेगा.

21 मई से कुछ राहत के आसार

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 21 मई से तापमान में दो से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी, हीटवेव से राहत मिलेगी. उन्होंने बताया कि 22-23 मई को एक नए पश्चिमी विक्षोभ से राज्य के उत्तरी भागों में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ आंधी और हल्की बारिश की संभावना है. पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से स्ट्रांग प्रेशर ग्रेडियंट फ़ोर्स विकसित होने से जोधपुर-बीकानेर संभाग के जिलों में 20-21 मई को तेज धूल भरी हवाएं,आंधियां चलने की प्रबल संभावना है.

Tags: Jaipur news, Rajasthan news, Weather Alert

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर