Rajasthan Weather Update : बादलों की गड़गड़ाहट के साथ आज इन जिलों हो सकती है भारी बारिश
Jaipur News in Hindi

Rajasthan Weather Update : बादलों की गड़गड़ाहट के साथ आज इन जिलों हो सकती है भारी बारिश
राजस्थान में सोमवार को हो सकती है भारी बारिश. (फाइल फोटो)

भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) ने आने वाले 24 घंटे के दौरान सिरोही, उदयपुर, बाड़मेर, जालौर, जैसलमेर, जोधपुर जिलों में कहीं-कहीं पर मध्यम से तीव्र मेघगर्जन के साथ भारी या फिर अत्यधिक भारी बारिश की संभावना जताई है.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) में पिछले 24 घंटे के दौरान कुछ हिस्सों में बहुत भारी और कुछ हिस्सों में भारी बारिश (Heavy rain) दर्ज की गई. भारतीय मौसम विभाग (indian meteorological department) के अनुसार, आने वाले 24 घंटे के दौरान सिरोही, उदयपुर, बाड़मेर, जालौर, जैसलमेर, जोधपुर जिलों में कहीं-कहीं पर मध्यम से तीव्र मेघगर्जन के साथ भारी या फिर अत्यधिक भारी बारिश और बाड़मेर, जालौर जिलों में कहीं-कहीं पर अत्यधिक भारी बारिश होने के संभावना जताई है.

विभाग ने पिछले 24 घंटे के दौरान बांसवाड़ा के भूंगडा में 36 सेंटीमीटर, घाटोल में 30 सेंटीमीटर, केसरपूरा में 27 सेंटीमीटर, प्रतापगढ़ के पीपलखूंट में 27 सेंटीमीटर, बांसवाड़ा के जगपूरा में 26 सेंटीमीटर, सज्जनगढ़ में 20 सेंटीमीटर, लोहारिया में 19 सेंटीमीटर, गढ़ी में 18 सेंटीमीटर, झालावाड़ के डग में 17 सेंटीमीटर, बांसवाड़ा के बागीदौरा में 16 सेंटीमीटर और अन्य कई स्थानों पर 15 सेंटीमीटर से लेकर 6.6 सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की.

विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि रविवार सुबह से शाम तक डबोक (उदयपुर) में 63 मिलीमीटर, चित्तौड़गढ़ में 25 मिलीमीटर, कोटा में 8.7 मिलीमीटर, जयपुर में 0.8 मिलीमीटर, वनस्थली में 0.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. उन्होंने बताया कि रविवार को राज्य के अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान 28.4 डिग्री सेल्सियस से लेकर 39.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं राज्य के सभी प्रमुख स्थानों पर न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस से लेकर 29.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.



भारी बारिश के क्या कारण है
दरअसल, उत्तरी पश्चिमी मध्य प्रदेश और उसके आसपास के क्षेत्र में अति कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इसके साथ ही एक चक्रवाती परिसंचरण सतह से साढ़े 7 किलोमीटर ऊपर तक विस्तारित है और ऊंचाई के साथ दक्षिण- पश्चिम की ओर झुका हुआ है. इसके अगले कुछ घंटों में पश्चिम दिशा की ओर राजस्थान की तरफ बढ़ने की संभावना है. इसलिए मौसम विभाग में प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी दी है.

पूरे प्रदेश में सक्रिय हो रहा है मानसून
उल्लेखनीय है कि मानसून प्रदेश के लगभग सभी हिस्सों में अपनी सक्रियता दिखा रहा है. मौसम विभाग ने आज भी अधिकांश हिस्सों में बारिश की संभावनाएं जताई हैं. मौसम विभाग ने आज दक्षिण-पूर्वी हिस्से के कई जिलों के लिए ऑरेंज तो पश्चिमी भाग के कई जिलों में येलो अलर्ट जारी कर रखा है. मौसम विभाग के मुताबिक इन जिलों में कुछ एक स्थानों पर भारी से भारी बारिश भी हो सकती है. प्रदेश में लगातार हो रही बारिश को देखते हुये आपदा प्रबंधन की टीमों को भी सतर्क किया जा चुका है. विभिन्न जिलों में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों को तैनात किया जा चुका है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज