लाइव टीवी

Weather Update: गर्मी ने तीखे किए तेवर, आज से अगले 4 दिन तक चलेगी लू, पढ़ें अपने शहर के मौसम का हाल
Jaipur News in Hindi

Sourabha Grahasthi | News18 Rajasthan
Updated: May 20, 2020, 8:43 AM IST
Weather Update: गर्मी ने तीखे किए तेवर, आज से अगले 4 दिन तक चलेगी लू, पढ़ें अपने शहर के मौसम का हाल
मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को चूरू में तापमान 43.8 डिग्री दर्ज किया गया.

राजस्थान (Rajasthan) में अब गर्मी बढ़ने लगी है. प्रदेश के सभी हिस्सों में मौसम शुष्क रहने के कारण अब पारे में धीरे-धीरे बढ़ोतरी का दौर शुरू हो चुका है.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) में अब सूरज दादा तेवर दिखाने लगे हैं. प्रदेश के सभी हिस्सों में मौसम शुष्क (Dry Weather) रहने के कारण अब पारे में धीरे-धीरे बढ़ोतरी का दौर शुरू हो चुका है. प्रदेशभर में मंगलवार को चूरू (Churu) सबसे गर्म क्षेत्र रहा है. वहां पारा 44 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंच गया. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 4 दिन गर्मी से राहत मिलने के आसार बिल्कुल नहीं है. इन 4 दिनों में प्रदेश के अधिकांश इलाकों के तापमान में बढ़ोतरी होने के साथ-साथ लू चलने की भी संभावना है. 23 मई तक प्रदेश के अधिकार हिस्सों में भीषण गर्मी के साथ लू चल सकती है.

मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को चूरू में तापमान 43.8 डिग्री दर्ज किया गया. इसी तरह कोटा में 43.3, बाड़मेर में 43.3, श्रीगंगानगर में 42.7, जोधपुर में 42.4, जयपुर में 41.8, अजमेर में 41.3 और उदयपुर में 40.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. प्रदेश में गर्मी का असर दिन में ही नहीं, बल्कि रात को भी नजर आने लगा है. प्रदेश के सभी इलाकों में रात के तापमान में भी लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. बाड़मेर में रात का पारा 30 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच चुका है, जबकि अन्य क्षेत्रों में 25 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच में पारा बना हुआ है.

आज से चल सकता है लू
मौसम विभाग ने बुधवार से प्रदेश के कई हिस्सों में लू चलने की चेतावनी दी है. इस चेतावनी के अनुसार पूर्वी राजस्थान में कोटा, बूंदी और बारां जिले में लू चल सकती है. जबकि पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, जैसलमेर और पाली क्षेत्र में लू चलने की संभावनाएं है.



राजस्थान में मानसून के आने में 13 दिन की देरी


उल्लेखनीय है कि मौसम में लगातार हो रहे आमूलचूल परिवर्तन के कारण इस बार मानसून देश में 5 दिन देरी से आएगा. वहीं राजस्थान में मानसून इस बार 13 दिन की देरी से 28 जून को प्रवेश करेगा. मौसम विभाग के अनुसार राहत की बात यह है कि मानसून आएगा भले ही देरी से, लेकिन पूरे प्रदेश में समय से पहले छा जाएगा.

राजस्थान देश में श्रमिक स्पेशल बस चलाने वाला पहला राज्य बना

रेल मंत्रालय का बड़ा फैसला, 1 जून से चलेंगी 200 अतिरिक्त श्रमिक स्पेशल ट्रेनें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 20, 2020, 8:15 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading