Rajasthan: भीषण गर्मी का अटैक, रेड अलर्ट, CM गहलोत ने आमजन से की घरों में ही रहने की अपील
Churu News in Hindi

Rajasthan: भीषण गर्मी का अटैक, रेड अलर्ट, CM गहलोत ने आमजन से की घरों में ही रहने की अपील
अगले तीन दिनों तक गर्मी से मिलेगी राहत. (सांकेतिक फोटो)

राजस्थान (Rajasthan) में मई के आखिरी सप्ताह में गर्मी (Heat) अपनी पूरी रंगत में आ गई है. प्रदेश के कई जिलों में तापमापी पारा 48 डिग्री के करीब पहुंचने लगा है. नोतपा के पहले दिन सोमवार को चूरू जबर्दस्त तरीके से तप गया. 47.5 डिग्री तापमान के साथ चूरू देश में सर्वाधिक गर्म (Hottest) रहा.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) में मई के आखिरी सप्ताह में गर्मी (Heat) अपनी पूरी रंगत में आ गई है. प्रदेश के कई जिलों में तापमापी पारा 48 डिग्री के करीब पहुंचने लगा है. नोतपा के पहले दिन सोमवार को चूरू जबर्दस्त तरीके से तप गया. 47.5 डिग्री तापमान के साथ चूरू देश में सर्वाधिक गर्म (Hottest) रहा. भीषण गर्मी के कारण चूरू की सड़कों पर कर्फ्यू सा लग गया. गर्मी के इस अटैक देखते हुए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. उसके बाद अब सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने भी मौसम विभाग के रेड अलर्ट को देखते हुए ट्वीट के जरिये आमजन से घरों में रहने की अपील की है.

बाहर निकलने पर सिर को ढककर रखें
सीएम अशोक गहलोत ने अपने ट्वीट में कहा कि राजस्थान लू और गर्मी की चपेट में है. मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. मेरी अपील है सभी घरों के अंदर रहें. बाहर निकलने पर सिर को ढककर रखें. मैं सबके स्वस्थ रहने की कामना करता हूं. उल्लेखनीय है कि प्रदेश में गत चार-पांच दिन से लू का प्रकोप तेज हो गया है. लू के थपेड़ों के कारण लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है. दिन के साथ ही रात के तापमान में भी बढ़ोतरी हो रही है.

राजस्थान के कई शहर तप गए



आज चूरू में जहां दिन का पारा रहा 47.5 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं बीकानेर में 46.8, श्रीगंगानगर में 46.9, कोटा 46.5, जैसलमेर 46.0, जोधपुर 44.4, बाड़मेर 45.5, जयपुर 44.7, अजमेर 44.0 और उदयपुर 42.0 डिग्री सेल्सियस रहा.



उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में शुष्क हवाएं चल रही हैं
मौसम विभाग के मुताबिक ने फिलहाल गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं है. मौसम विभाग के निदेशक शिव गणेश के अनुसार गत 2 दिनों से उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में शुष्क हवाएं चल रही हैं. ये हवाएं आगामी 4-5 दिनों तक जारी रहने की संभावना है. इसके कारण राजस्थान और इसके आसपास के मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी का जोर बना रहेगा. चूरू में रविवार को पारा 47.4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था.

मौसम विभाग ने ये जताई है संभावना
मौसम विभाग ने रविवार को रेड अलर्ट जारी कर बताया था कि इसका असर सोमवार और मंगलवार तक जारी रहेगा. कोटा, जयपुर, जोधपुर और भरतपुर संभाग में सीवियर हीटवेव चलने की संभावना है. वहीं मौसम विभाग ने उसके बाद बुधवार यानी 27 मई को बीकानेर, कोटा, जयपुर, जोधपुर, अजमेर और भरतपुर संभाग के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 28 मई को बीकानेर, कोटा, जयपुर, जोधपुर और भरतपुर संभाग के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

 



राजस्थान में आसमान से बरसने लगी आग, रेड अलर्ट जारी 

Rajasthan: टिडि्डयों ने 4 दिन में दिलाई 245 सहायक कृषि अधिकारियों को नियुक्ति
First published: May 25, 2020, 6:57 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading