Weather Update: चक्रवाती तूफान अम्फान का राजस्थान में नहीं पड़ेगा असर, कल से शुरू होगा लू का दौर

राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के कई इलाकों में सोमवार को भी धूल भरी हवाएं और बारिश का दौर देखने को मिला.
राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के कई इलाकों में सोमवार को भी धूल भरी हवाएं और बारिश का दौर देखने को मिला.

प्रदेश में अब गर्मी (Summer) ने अपने तीखे तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. प्रदेश के अधिकांश हिस्सों के तापमान में बढ़ोतरी का दौर शुरू हो चुका है. बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान अम्फान (Amphan-) का प्रभाव राजस्थान में नहीं होगा.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश में अब गर्मी (Summer) ने अपने तीखे तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. प्रदेश के अधिकांश हिस्सों के तापमान में बढ़ोतरी का दौर शुरू हो चुका है. प्रदेशभर में सोमवार को चूरू में सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया गया. चूरू में पारा 43 डिग्री के पार हो चुका है. बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान अम्फान (Amphan-) का प्रभाव राजस्थान में नहीं होगा.

जयपुर में अभी पारा सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस कम बना हुआ है
मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान परिस्थिति के अनुसार प्रदेश में अगले चार-पांच दिनों तक मौसम शुष्क बना रहेगा. अगले एक-दो दिन में प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी हो सकती है. सोमवार को चूरू में पारा 43.3 डिग्री दर्ज किया गया है. इसी तरह बाड़मेर में 43.1, बीकानेर में 42.2, जैसलमेर में 42.4, कोटा में 42.5 और जयपुर में 40.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. जयपुर में अभी पारा सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस कम बना हुआ है.

20 मई से शुरू होगा लू का दौर
मौसम विभाग के निदेशक शिव गणेश ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में स्थित अति भयंकर चक्रवाती तूफान अम्फान का प्रभाव राजस्थान में नहीं होगा. 20 मई से प्रदेश में लू का दौर चलने के आसार है. खासतौर पर जोधपुर, बीकानेर और कोटा संभाग के कुछ जिलों में लू चल सकती है. इन इलाकों में अधिकतम तापमान 44 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच तक पहुंच सकता है.



इस बार प्रदेश में मानसून 13 दिन की देरी से आएगा
उल्लेखनीय है कि मौसम में लगातार हो रहे परिवर्तन के कारण इस बार मानसून प्रदेश में देरी से प्रवेश करेगा. इस बार राजस्थान में मानसून 28 जून को दस्तक देगा. मौसम विभाग के अनुसार सामान्यतः 1 जून तक केरल में दस्तक देने वाला मानसून इस बार 5 की देरी से आएगा। यह 5 जून के आसपास केरल में प्रवेश कर सकता है. राजस्थान में इसके करीब 13 दिन की देरी से 28 जून तक प्रवेश करने की संभावना है. राजधानी जयपुर तक यह 1 जुलाई तक पहुंचेगा.

राजस्‍थान में सिर्फ एक ग्रीन जोन, यहां देखें रेड और ऑरेंज जोन की लिस्‍ट

Weather Update:जैसलमेर में उठा रेतीला तूफान, 850 साल पुराना सोनार किला थर्राया
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज