अपना शहर चुनें

States

Rajasthan Weather Update: अब सताएगी गर्मी, कई इलाकों में लू चलने के आसार

मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को उत्तर प्रदेश में बांदा सबसे गर्म शहर रहा.
मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को उत्तर प्रदेश में बांदा सबसे गर्म शहर रहा.

राजस्थान में गर्मी (Heat) अब अपनी असली रंगत में आने वाली है. अगले कुछ दिन गर्मी लोगों को परेशान कर सकती है. मौसम विभाग (weather department) के अनुसार अगले कुछ दिनों में प्रदेश में मौसम पूरी तरह से शुष्क रहने की आसार बन रहे हैं.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान में गर्मी (Heat) अब अपनी असली रंगत में आने वाली है. अगले कुछ दिन गर्मी लोगों को परेशान कर सकती है. मौसम विभाग (weather department) के अनुसार अगले कुछ दिनों में प्रदेश में मौसम पूरी तरह से शुष्क रहने की आसार बन रहे हैं. इसके कारण अधिकांश हिस्सों में गर्मी अपने तेवर दिखा सकती है. कई इलाकों में पारा 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है. इस दौरान प्रदेश के विभिन्न इलाकों मेंलू चलने के भी आसार हैं.

कोटा और जोधपुर संभाग में चढ़ सकता है पारा
मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के कुछ इलाकों में गर्मी के साथ साथ लू चलने के भी आसान बन रहे हैं. खास तौर पर कोटा और जोधपुर संभाग में पारा 44 और 45 डिग्री के आसपास पहुंच सकता है. जबकि बूंदी,कोटा, झालावाड़, बारां, चूरू, नागौर और पाली समेत कुछ हिस्सों में लू चलने की भी संभावना है.

पश्चिमी विक्षोभ से मिली थी राहत
हालांकि राजस्थान में अप्रैल और मई का महीना भीषण गर्मी के लिए जाना जाता है. लेकिन इस बार लगातार हो सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के चलते प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में मौसम बदलता रहा. शनिवार को भी मौसम विभाग ने कुछ इलाकों में धुलभरी हवाएं और हल्की बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के निदेशक शिव गणेश ने बताया की आगे भी पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है. इससे हो सकता है कि गर्मी से फिर निजात मिल जाए.



5 जून तक केरल में प्रवेश कर सकता है मानसून
मौसम विभाग के अनुसार देश में मानसून के प्रवेश में कुछ देरी हो सकती है. सामान्यतः 1 जून तक केरल में दस्तक देने वाला मानसून इस बार 5 जून के आसपास केरल में प्रवेश कर सकता है. वहीं राजस्थान में भी यह करीब 13 दिन की देरी से प्रवेश करेगा. राजस्थान में इसके 28 जून तक प्रवेश करने की संभावना है. जयपुर यह 1 जुलाई तक पहुंचेगा.

Weather Update: मानसून के राजस्थान में प्रवेश की तारीख फिर 3 दिन आगे बढ़ी

Rajasthan: आम आदमी को बड़ा झटका, सरकार ने स्टाम्प ड्यूटी पर 10% सरचार्ज बढ़ाया
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज