Assembly Banner 2021

Weather Update: राजस्थान में अब 25 जून को नहीं, इस दिन आएगा मानसून

राजस्थान में बारिश ने गर्मी से दिलाई थोड़ी राहत

राजस्थान में बारिश ने गर्मी से दिलाई थोड़ी राहत

मौसम तंत्र में बदलाव के बीच मानसून (Monsoon) के आगमन की तिथि में एक बार फिर बदलाव आया है. मौसम विभाग (Weather department) के अनुसार राजस्थान में भी इसका प्रवेश 3 दिन और आगे बढ़ गया है.

  • Share this:
जयपुर. मौसम तंत्र में लगातार आ रहे बदलाव के बीच मानसून (Monsoon) के आगमन की तिथि में एक बार फिर बदलाव आया है. मौसम विभाग (Weather department) के अनुसार देश में अब मानसून 1 जून की बजाय 5 जून को प्रवेश करेगा. इस बदलाव के बाद राजस्थान में भी इसका प्रवेश 3 दिन और आगे बढ़ गया है. अब राजस्थान (Rajasthan) में भी मानसून का 25 जून की बजाय 28 जून तक होगा.

राजस्थान में 8 दिन ज्यादा रहेगा

दैनिक भास्कर में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक राजस्थान में मानसून झालावाड़ जिले से प्रवेश करेगा. मौसम विभाग के नए संशोधित कलैंडर के अनुसार यह राजस्थान में 8 दिन ज्यादा रहेगा. सामान्यतया राजस्थान से मानसून 20 सितंबर तक विदा हो जाता है, लेकिन इस बार ये 28 सितंबर तक विदा होगा. हाल ही मौसम विभाग ने इसके राजस्थान में प्रवेश करने की तिथि 25 जून घोषित की थी, लेकिन उसके दो दिन बाद ही इस तिथि में पुन: संशोधन किया गया है. अब 28 जून बताई गई है.



इस बार 13 दिन की देरी
गौरतलब है कि मौसम में हो रहे बदलावों के कारण मानसून इस बार राजस्थान में निर्धारित समय से 13 दिन देरी से आएगा. मौसम विभाग के मुताबिक अनुसार यह देरी से आएगा जरूर, लेकिन समय से पहले ही पूरे प्रदेश में छा जाएगा. सामान्यता मानसून के राजस्थान में प्रवेश करने की तिथि 15 जून रहती है. लेकिन इस बार यह 13 दिन देरी से आएगा.

मौसम विभाग ने हाल में पिछले 30 वर्षों के जलवायु आंकड़ों का विश्लेषण करने के बाद देशभर के विभिन्न भागों में मानसून के प्रवेश और विदाई को लेकर नई तारीख को का ऐलान किया था. राजस्थान में फिलहाल मौसम में लगातार बदलाव का दौर चल रहा है. गत माह के दौरान कई बार तेज अधंड़ और बारिश आ चुकी है. इस अवधि में कई जगह ओलावृष्टि भी हुई है, जिससे किसानों को खासा नुकसान उठाना पड़ा है.

राजस्थान हाईकोर्ट का आदेश- लॉकडाउन के समय नहीं माफ होगी स्कूल फीस 

Rajasthan: गहलोत सरकार ने स्टाम्प ड्यूटी पर 10% सरचार्ज बढ़ाया, आम आदमी पर भार
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज