• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Weather: राजस्थान में 25 जून को प्रवेश करेगा मानसून, 1 जुलाई तक पहुंचेगा जयपुर

Weather: राजस्थान में 25 जून को प्रवेश करेगा मानसून, 1 जुलाई तक पहुंचेगा जयपुर

जयपुर में मंगलवार को सुबह-सुबह करीब 15-20 मिनट हल्की बारिश का दौर चला.

जयपुर में मंगलवार को सुबह-सुबह करीब 15-20 मिनट हल्की बारिश का दौर चला.

राजस्थान में मानसून (Monsoon) 25 जून को प्रवेश करेगा. जयपुर (Jaipur) में यह 1 जुलाई को आएगा. पिछले कुछ समय से मौसम में लगातार हो रहे परिवर्तनों के बाद मौसम विभाग ने मानसून की राजस्थान में प्रवेश की तारीख में बदलाव की घोषणा की है.

  • Share this:
    जयपुर. राजस्थान में मानसून (Monsoon) 25 जून को प्रवेश करेगा. जयपुर (Jaipur) में यह 1 जुलाई को आएगा. पिछले कुछ समय से मौसम में लगातार हो रहे परिवर्तनों के बाद मौसम विभाग ने मानसून की राजस्थान में प्रवेश की तारीख में बदलाव की घोषणा की है. पहले इसके राजस्थान में 15 जून को प्रवेश की संभावना जताई गई थी. प्रदेश से मानसून 27 सितंबर को विदा होगा.

    देश में मानसून की तारीख 1 जून ही रहेगी
    राजस्थान पत्रिका में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार मौसम में लगातार आ रहे परिवर्तनों के कारण तिथियों में यह बदलाव आया है. वहीं देश में मानसून की तारीख 1 जून ही रहेगी. मौसम विभाग के निदेशक के मुताबिक पहले 30 वर्षों के जलवायु आंकड़ों का विश्लेषण किया जाता है. उसके बाद जलवायु परिवर्तन की स्टेडी की जाती है. उसके आधार पर मौसम विभाग तारीखों में बदलाव करता है. वहीं पश्चिमी विक्षोभ और पूरब की ओर से आ रही हवाओं के कारण फिलहाल मौसम में लगातार बदलाव जारी है. आगामी 14 मई तक मौसम में यह फेरबदल चलता रहेगा.

    आज भी आधे राजस्थान में मौसम में बदलाव की संभावना
    उल्लेखनीय है कि मौसम विभाग ने हाल ही में मौसम में बदलाव का अनुमान जताया था. इसमें 11 और 12 मई को राजस्थान के आधे जिलों में मौसम में बदलाव की संभवना जताई गई थी. उसके बाद मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार सोमवार को प्रदेश में मौसम में परिवर्तन होता रहा. सोमवार शाम को धूलभरी हवाओं के साथ ही रात को हल्की बारिश हुई थी.

    जयपुर में आज भी हुई बारिश
    मंगलवार को भी अलसुबह से ही मौसम में बदलाव देखा गया. जयपुर में सुबह-सुबह करीब 15-20 मिनट हल्की बारिश का दौर चला. उसके बाद मौसम में ठंडक घुल गई. मौसम में यह उलटफेर करीब एक माह से चल रहा है. इस दौरान विभिन्न इलाकों में तेज अंधड़ और ओलावृष्टि भी हो चुकी है. मौसम में बार-बार आ रहे इस बदलाव के कारणा किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है.

    Weather: जयपुर में सुबह-सुबह बदला मौसम, बारिश की बूंदों से भीगी पिंकसिटी

    PM मोदी ने मानी CM गहलोत की बात तो मनरेगा मजदूरों की दोगुनी हो सकती है कमाई

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज