Rajasthan Weather update: पश्चिमी विक्षोभ का असर, गर्मी से आंशिक राहत, आज इन 21 जिलों में बदल सकता है मौसम
Jaipur News in Hindi

Rajasthan Weather update: पश्चिमी विक्षोभ का असर, गर्मी से आंशिक राहत, आज इन 21 जिलों में बदल सकता है मौसम
हरियाणा में मौसम

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ (Western disturbance) का असर दिखाई देना शुरू हो गया है. गुरुवार शाम से ही प्रदेश के कुछ इलाकों के मौसम में बदलाव (Change in weather) का दौर देखने को मिल रहा है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
जयपुर. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ (Western disturbance) का असर दिखाई देना शुरू हो गया है. गुरुवार शाम से ही प्रदेश के कुछ इलाकों के मौसम में बदलाव (Change in weather) का दौर देखने को मिल रहा है. राजधानी जयपुर (Jaipur) में भी सुबह से हल्की हवाओं का दौर शुरू हो गया है. इसके चलते लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिल रही है.

कई इलाकों में नजर आने लगा असर
प्रदेश में गुरुवार शाम से ही मौसम में बदलाव की बानगी दिखनी शुरू हो गई थी. भरतपुर और धौलपुर के अलावा झुंझुनूं, सीकर और चूरू समेत कुछ इलाकों में हल्की हवाओं का दौर चल रहा है. पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते प्रदेश के कई इलाकों में पारे में गिरावट का दौर शुरू हो गया है. कई जगह पारा 2 से 3 डिग्री तक लुढ़का है. गत 3-4 दिन से देशभर में सबसे गर्म क्षेत्र बने चूरू जिले में भी तापमान में करीब 3 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट दर्ज की गई है. इसके अलावा बीकानेर, कोटा, बाड़मेर और जैसलमेर इलाकों में भी पारे में गिरावट हुई है.

कल श्रीगंगानगर सबसे गर्म क्षेत्र रहा



मौसम विभाग के अनुसार अभी भी इन क्षेत्रों में भीषण गर्मी का दौर जारी है. गुरुवार को प्रदेशभर में श्रीगंगानगर सबसे गर्म क्षेत्र रहा. वहां तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. जबकि चूरू में पारा 46.6 डिग्री रहा. बीकानेर में 45.2, जैसलमेर में 45.4, बाडमेर में 44.3 और कोटा में 45.0 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है.



आज 21 जिलों में बदल सकता है मौसम
मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण आज से प्रदेश के करीब 21 जिलों के मौसम में बदलाव हो सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक कहीं कही धूलभरी हवाएं, मेघगर्जन और आंधी चलने की संभावना है. इन इलाकों में 50 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से हवाएं चल सकती हैं. आज अलवर, भऱतपुर, जयपुर, सीकर, दौसा, झुंझुनूं, बीकानेर, जोधपुर, चूरू, हनुमानगढ़, नागौर और श्रीगंगानगर में मौसम बदल सकता है.

Video: चूरू में दूसरे दिन तापमान 50 डिग्री! धूप ऐसी कि 7 मिनट में आमलेट तैयार

तूफान का कहर: धौलपुर में मकान ढहा, दबने से मां-बेटे समेत 3 की मौत

आखिर दो दिन बाद चूरू में कुछ राहत, पारा 3 डिग्री गिरा, भरतपुर में बारिश
First published: May 29, 2020, 9:01 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading