Weather Alert: राजस्थान में आसमान से बरसने लगी आग, रेड अलर्ट जारी, यहां 50 के करीब पहुंचा पारा
Jaipur News in Hindi

Weather Alert: राजस्थान में आसमान से बरसने लगी आग, रेड अलर्ट जारी, यहां 50 के करीब पहुंचा पारा
मौसम विभाग की पिछली भविष्यवाणी के मुताबिक उत्तर भारत में 28 मई तक लोगों को इसी तरह की भीषण गर्मी और भयंकर लू का सामना करना पड़ेगा. (सांकेतिक तस्वीर)

राजस्थान में भीषण गर्मी (Scorching heat) के बीच अब आसमान से आग बरसने का दौर शुरू हो चुका है. कई हिस्सों में पारा (Temperature) रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने लगा है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
जयपुर. राजस्थान में भीषण गर्मी (Scorching heat) के बीच अब आसमान से आग बरसने का दौर शुरू हो चुका है. कई हिस्सों में पारा (Temperature) रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने लगा है. चिलचिलाती धूप और लू के थपेड़ों ने लोगों का हाल बेहाल करके रख दिया है. गर्मी का आलम यह है कि कई इलाकों में अब सुबह का अहसास ही नहीं होता और तेज धूप और गर्मी के कारण लोग बाहर निकलने से कतराने लगे हैं.

भीषण गर्मी और लू के चलते प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में तापमान रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने लगा है. प्रदेशभर में रविवार को चूरू सबसे गर्म क्षेत्र रहा. वहां पर पारा 48 डिग्री के पास पहुंच चुका है. मौसम विभाग के अनुसार चूरू में रविवार को 47.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. वहीं बीकानेर में 45.8 कोटा में 45.9 जयपुर में 44.5, अजमेर में 43.0, उदयपुर में 41.9, बाड़मेर में 44.9, जैसलमेर में 44.6, जोधपुर में 43.6 और श्रीगंगानगर में 44.7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में रात को भी गर्मी से राहत नहीं मिल पा रही है. कई इलाकों में रात का पारा 31 डिग्री सेल्सियस के पास बना हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार कई इलाकों में दिन और रात का पारा सामान्य से 5 से 7 डिग्री सेल्सियस ज्यादा बना हुआ है.

मौसम विभाग की चेतावनी
मौसम विभाग के अनुसार, फिलहाल गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं है. कई इलाकों में लू चलने पूर्वानुमान है. मौसम विभाग के निदेशक शिव गणेश ने बताया कि पिछले 2 दिनों से उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में शुष्क हवाएं चल रही हैं. इनके अगले 4-5 दिनों तक जारी रहने की संभावना है. इसके प्रभाव से राजस्थान और आसपास के मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी की स्थिति बनी रहने की संभावना है.



मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट


प्रदेश के कई हिस्सों के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने यह रेड अलर्ट रविवार को जारी किया था. इसके अनुसार इसका असर रविवार से शुरू होकर सोमवार और मंगलवार तक जारी रहेगा. इस अलर्ट के अनुसार कोटा, जयपुर, जोधपुर और भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं सीवियर हीटवेव चल सकती है. मौसम विभाग ने 27 मई को बीकानेर, कोटा, जयपुर, जोधपुर, अजमेर और भरतपुर संभाग के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. जबकि 28 मई को बीकानेर, कोटा, जयपुर, जोधपुर और भरतपुर संभाग में के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

लुटेरों ने पहले बुजुर्ग महिला गला रेता, फिर गहनों के लिए हाथ-पैर काटे

Rajasthan: आज से शुरू हई घरेलू उड़ानें, जयपुर एयरपोर्ट का यह रहा शिड्यूल
First published: May 25, 2020, 7:34 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading