Home /News /rajasthan /

Rajasthan Weather Alert: राजस्थान के इन 16 जिलों में बारिश का अलर्ट, सर्दी बढ़ेगी, पढ़ें ताजा अपडेट

Rajasthan Weather Alert: राजस्थान के इन 16 जिलों में बारिश का अलर्ट, सर्दी बढ़ेगी, पढ़ें ताजा अपडेट

जयपुर, भरतपुर व कोटा संभाग के जिलों में 17 अक्टूबर को बारिश की संभावना

जयपुर, भरतपुर व कोटा संभाग के जिलों में 17 अक्टूबर को बारिश की संभावना

Rajasthan Weather News: राजस्थान में आज फिर से बारिश के आसार बने हुये हैं. मौसम विभाग के अनुसार मौसम तंत्र में आ रहे बदलावों के चलते राजस्थान के 16 जिलों में बारिश (Rain) होने की संभावना है. इससे तापमान 2 से 3 डिग्री तापमान गिरेगा और हल्की सर्दी बढ़ेगी.

अधिक पढ़ें ...

    जयपुर. मानसून की विदाई से पहले राजस्थान (Rajasthan) में एक बार फिर से बारिश (Rain) होने की संभावना है. मौसम तंत्र में आये बदलाव के कारण राजस्थान में आज और कल बारिश होने के आसार जताये गये हैं. मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में एक नया लो प्रेशर सिस्टम बनने और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय (Western Disturbance active) होने के कारण राजस्थान के कई जिलों में मौसम करवट ले सकता है. इसके कारण तेज हवायें चलने के साथ ही 16 जिलों में बारिश हो सकती है. बारिश के कारण पारा 2 से 3 डिग्री तक गिर सकता है. इससे हल्की सर्दी (Winter) हो सकती है. दिवाली के बाद सर्दी में बढ़ोतरी होगी.

    मौसम विभाग के मुताबिक मौसम में आ रहे बदलाव के कारण राजधानी जयपुर समेत इस संभाग के अलवर, टोंक, दौसा और इससे सटे भरतपुर जिले में भी बारिश के आसार हैं. इनके साथ ही भरतपुर संभाग के करौली और सवाई माधोपुर में भी बारिश की संभावना है. इनके अलावा शेखावाटी के सीकर, झुंझुनूं, हाड़ौती संभाग के कोटा, बूंदी व झालावाड़ और मेवाड़ क्षेत्र के चित्तौड़गढ़ तथा भीलवाड़ा में भी बारिश के आसार हैं. इन जिलों के लिये येलो अलर्ट जारी किया गया है.

    दिन में गर्मी और रात को हल्की सर्दी का अहसास
    उल्लेखनीय है इन दिनों मौसम में आ रहे लगातार बदलाव के कारण दिन में गर्मी और रात को हल्की सर्दी का अहसास होने लगा है. इससे मौसमी बीमारियों ने भी डेरा डालना शुरू कर दिया है. अस्पतालों में सर्दी, जुखाम और वायरल के मरीजों की भीड़ उमड़ने लगी है. डेंगू ने कहर मचाना शुरू कर दिया है. शेखावाटी इलाके के सीकर और चूरू में रातें सर्द होने लगी है. वहीं जयपुर में भी रात को लोग अब तेज पंखा चलाने से परहेज करने लगे हैं. चिकित्सकों ने इस मौसम में सावधानी बरतने की सलाह दी है.

    कोटा संभाग में बाढ़ आई तो पश्चिमी राजस्थान सूखा रहा
    उल्लेखनीय है कि राजस्थान में इस बार बारिश पूरे प्रदेश में समान तरीके से नहीं हुई है. कोटा संभाग में जहां बारिश ने अपने पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिये जिसके कारण वहां बाढ़ के हालात हो गये थे. जबकि पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर समेत कई इलाकों में लोग बारिश को तरस गये. इसके कारण कोटा संभाग में फसलें ज्यादा बारिश से बर्बाद हो गई वहीं पश्चिमी राजस्थान में बारिश का इंतजार करते करते सूख गई.

    Tags: Rain alert, Rajasthan latest news, Weather forecast, Weather updates

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर