मतदाता सूची अपडेट करने में देशभर में रोल मॉडल बनेगा राजस्थान

मतदाता सूची अपडेट करने में राजस्थान देशभर में रोल मॉडल बनेगा. इसके लिए एक महीने में कार्ययोजना बनाई जाएगी. राजस्थान के पायलट प्रोजेक्ट को देशभर में लागू किया जाएगा. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने इसकी आरंभिक रुपरेखा पर मंथन किया है.

News18 Rajasthan
Updated: July 20, 2019, 11:04 AM IST
मतदाता सूची अपडेट करने में देशभर में रोल मॉडल बनेगा राजस्थान
मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा. फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।
News18 Rajasthan
Updated: July 20, 2019, 11:04 AM IST
मतदाता सूची अपडेट करने में राजस्थान देशभर में रोल मॉडल बनेगा. इसके लिए एक महीने में कार्ययोजना बनाई जाएगी. राजस्थान के पायलट प्रोजेक्ट को देशभर में लागू किया जाएगा. भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने चुनाव अधिकारियों के साथ इसकी आरंभिक रुपरेखा पर मंथन किया है. पायलट प्रोजेक्ट के तहत मतदाता सूची पूरी तरह से त्रुटिरहित होगी. कोई भी मतदाता नहीं छूटेगा. कच्ची बस्तियों में विशेष अभियान चलाकर वोटर्स जोड़े जाएंगे. जेंडर अनुपात में आ रहे अंतर को दूर करने पर फोकस रहेगा.

अब क्लिक पर मतदाता की पूरी जानकारी मिलेगी
लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा पहली बार शुक्रवार को राजस्थान के ऑफिशियल दौर पर रहे. मुख्य चुनाव आयुक्त ने जयपुर में राज्य निर्वाचन विभाग के अधिकारियों के साथ अहम बैठक की और समरी रिविजन तथा पूर्व प्री-रिविजन को लेकर चर्चा की. इलेक्टरोल रोल व समरी रिविजन की तैयारियों की समीक्षा की. उप निर्वाचन आयुक्त संदीप सक्सेना ने कहा कि देश के 91 करोड़ मतदाताओं को ऑनलाइन प्रोसेस से जोड़ दिया गया है. अब क्लिक पर मतदाता की पूरी जानकारी मिल जाएगी. इसी को आधार बनाने हुए बेसलाइन सर्वे किया जाएगा.

मतदाता सूची को शुद्ध रखने पर पूरा फोकस रखा जाएगा

उपनिर्वाचन आयुक्त ने कहा कि हालांकि दोहरे नामों की संख्या कम है, लेकिन मतदाता सूची को शुद्ध रखने पर पूरा फोकस रखा जाएगा. सीईसी सुनील अरोड़ा ने हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में कम मतदान होने वाले क्षेत्रों पर चर्चा की. सीईसी ने एसीईओ डॉ. जोगाराम को पूरी जानकारी देने के निर्देश दिए. बैठक में एसीईओ रेखा गुप्ता समेत निर्वाचन विभाग के अधिकारी मौजूद रहे.

बजरी पर सख्ती: पुलिसकर्मी लिप्त मिला तो बर्खास्त किया जाएगा

शिक्षा मंत्री ने विभाग के कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 20, 2019, 10:47 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...