होम /न्यूज /राजस्थान /जल जीवन मिशन: राजस्थान 1 करोड़ स्वीकृतियों का जल्द बनाएगा रिकॉर्ड, पढ़ें कितना हुआ काम

जल जीवन मिशन: राजस्थान 1 करोड़ स्वीकृतियों का जल्द बनाएगा रिकॉर्ड, पढ़ें कितना हुआ काम

Jaipur News: हर घर जल कनेक्शन का लक्ष्य हासिल करेंगे

Jaipur News: हर घर जल कनेक्शन का लक्ष्य हासिल करेंगे

Jaipur News: यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने हाल ही में वित्त मंत्रियों की बैठक में राज्य के सीमित आर्थिक संसाधनों और भौ ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

जल जीवन मिशन में अब तक 93.87 लाख जल संबंधों की स्वीकृतियां मिली
काम में तेजी लाने में जुटे अधिकारी, 30.52 लाख ग्रामीण घरों में जल कनेक्शन दिए

जयपुर. राजस्थान जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) में रिकॉर्ड बनाने जा रहा है. इस मिशन के तहत राजस्थान जल्द ही एक करोड़ स्वीकृतियों (Approvals) के आंकड़े को छू जाएगा. जल जीवन मिशन में प्रदेश के 39 हजार 521 गांवों में 93.87 लाख हर घर जल कनेक्शन (Water connection) की स्वीकृतियां प्राप्त कर ली गई हैं. इस काम को अब मिशन मोड पर किया जाएगा. जलदाय विभाग का दावा है कि अब तक प्रदेश में 30 लाख 52 हजार ग्रामीण घरों में जल कनेक्शन दिए जा चुके हैं. इसे अब और तेजी से आगे बढ़ाया जाएगा.

जलदाय विभाग के मुताबिक प्रदेश में कुल स्वीकृत 134 वृहद परियोजनाओं में से 86 परियोजनाओं के तहत 9234 गांवों में 22.21 लाख जल संबंधों के लिए 10 हजार 835 करोड़ रुपए के कार्यादेश जारी हो चुके हैं. अन्य योजनाओं यानी ओटीएमपी में 14,793 गांवों में 35.26 लाख जल संबंधों के लिए निविदाएं आमंत्रित कर ली गई हैं. इनमें से 27.08 लाख जल कनेक्शन के लिए कार्यादेश भी जारी कर दिए गए हैं.

राजस्थान: श्रीगंगानगर में मिले 40 हजार रुपये के जाली नोट, रंगीन प्रिंटर पर छापते थे 3 युवक

हर घर जल कनेक्शन का लक्ष्य हासिल करेंगे
इस मामले में जलदाय मंत्री महेश जोशी का कहना है कि राजस्थान में हालात विषम हैं, उसके बाद भी हम हार नहीं मानेंगे और बेहतर काम करने का प्रयास कर रहे हैं. अतिरिक्त मुख्य सचिव जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी डॉ. सुबोध अग्रवाल के मुताबिक जल जीवन मिशन एवं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की जा रही है. जल जीवन मिशन में अधिक से अधिक हर घर जल कनेक्शन का लक्ष्य हासिल करने में वृहद परियोजनाओं की भूमिका महत्वपूर्ण है.

1963 गांवों के लिए तीन लाख जल संबंध
उन्होंने बताया कि कई वृहद परियोजनाओं की कम प्रगति पर संबंधित फर्मों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं. ताकि वृहद परियोजनाओं के कार्य तय समया में पूरे होना सुनिश्चित हो. योजना से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक आगामी एसएलएसएससी में 4 वृहद परियोजनाओं की स्वीकृति प्रस्तावित है, जिनसे प्रदेश के 1963 गांवों में तीन लाख जल संबंध जारी होंगे.

तीन जिलों में शत-प्रतिशत लक्ष्य पूरा
अधिकारियों ने बताया कि जल जीवन मिशन की गाइडलाइन के अनुरूप हर घर जल का सर्टिफिकेशन किया जा रहा है. अभी तक आयोजित ग्राम सभाओं मे 686 गांवों को हर घर जल प्रमाणित कर दिया गया है. 486 गांवों के हर घर जल प्रमाण पत्र आईएमआईएस की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं. कोटा, प्रतापगढ़ एवं सिरोही जिलों में हर घर जल प्रमाणीकरण शत-प्रतिशत हो चुका है.

Tags: Jaipur news, Jal Jeevan Mission deadline, Jal Jeevan Mission Scheme, Rajasthan water crisis

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें