लाइव टीवी

राजस्थान यूथ कांग्रेस चुनाव: पहली बार ऑनलाइन वोटिंग, महज 25.30 फीसदी हुआ मतदान
Jaipur News in Hindi

Goverdhan Chaudhary | News18 Rajasthan
Updated: February 24, 2020, 12:27 PM IST
राजस्थान यूथ कांग्रेस चुनाव: पहली बार ऑनलाइन वोटिंग, महज 25.30 फीसदी हुआ मतदान
कम वोटिंग ने ऑनलाइन सिस्टम पर सवाल उठा दिए हैं.

राजस्थान यूथ कांग्रेस संगठन (Rajasthan Youth Congress Organization) के चुनाव के लिए 2 दिन तक चली वोटिंग (Voting) रविवार शाम को पूरी हो गई. यूथ कांग्रेस संगठन के चुनाव में मात्र 25.30 फीसदी वोटिंग हुई है. कुल 4.50 लाख वोटर्स में से 1,13,877 कार्यकर्ताओं ने ही वोट डाले (Vote cast ) हैं.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान यूथ कांग्रेस संगठन (Rajasthan Youth Congress Organization) के चुनाव के लिए 2 दिन तक चली वोटिंग (Voting) रविवार शाम को पूरी हो गई. यूथ कांग्रेस संगठन के चुनाव में मात्र 25.30 फीसदी वोटिंग हुई है. कुल 4.50 लाख वोटर्स में से 1,13,877 कार्यकर्ताओं ने ही वोट डाले (Vote cast ) हैं. अब 27 फरवरी को जिला और 28 को प्रदेशाध्यक्ष के नतीजे (Result) आएंगे. राजस्थान में इस बार पहली बार यूथ कांग्रेस के संगठन चुनाव ऑनलाइन वोटिंग (Online voting) के जरिये करवाए गए हैं.

उम्मीदवारों ने भी ऑनलाइन वोटिंग पर उठाए सवाल
यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने इस बार एप के जरिए वोटिंग की है. कम वोटिंग ने ऑनलाइन सिस्टम पर सवाल उठा दिए हैं. कई उम्मीदवारों ने भी ऑनलाइन वोटिंग पर सवाल उठाए हैं. हालांकि पिछले दिनों इसी सिस्टम से पंजाब में हुए चुनाव में महज 9 फीसदी वोटिंग हुई थी. इस लिहाज से राजस्थान का वोटिंग प्रतिशत ज्यादा रहा है. अब सबकी निगाह नतीजों पर है. यूथ कांगेस में 7 साल बाद नया प्रदेशाध्यक्ष चुना जाएगा.

5 पदों के लिए हुए हैं चुनाव



यूथ कांग्रेस संगठन में 5 पदों के लिए चुनाव हुए हैं. इन चुनावों में प्रदेश अध्यक्ष, प्रदेश महासचिव, जिलाध्यक्ष, जिला महासचिव और विधानसभा क्षेत्र अध्यक्ष के लिए वोटिंग हुई है. पहली बार हुई ऑनलाइन वोटिंग में सर्वर धीमा होने और कनेक्टिविटी नहीं मिलने सहित कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा है. इसकी वजह से वोटिंग कम रही. कई उम्मीदवारों ने जानबूझकर सर्वर से छेड़छाड़ करने और चुनाव में धांधली की आशंका जताते हुए इसकी शिकायत भी की है.

पहले दिन 106 और दूसरे दिन 94 विधानसभा क्षेत्रों में हुई वोटिंग
उल्लेखनीय है कि यूथ कांग्रेस संगठन के लिए ऑन लाइन वोटिंग शनिवार को शुरू हुई थी. 22 फरवरी को 106 विधानसभा क्षेत्र में वोटिंग हुई. उसके बाद शेष 94 विधानसभा क्षेत्रों में 23 फरवरी को वोटिंग हुई थी. पहली बार ऑनलाइन वोटिंग से कार्यकर्ताओं में उत्साह जरुर था, लेकिन वोटिंग सिस्टम में तकनीक का इस्तेमाल होने के कारण यह कई कार्याकर्ताओं की समझ से परे भी रहा.

 

JDA में हो रहा है भ्रष्टाचार, कोई अच्छा अफसर वहां नहीं लगना चाहता- CM गहलोत

 

दौसा में शर्मनाक वारदात: शौच करने गई मूक-बधिर मानसिक विमंदित बालिका से रेप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 24, 2020, 12:11 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर