प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से राजस्थान के युवाओं के सपने हो रहे हैं साकार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का लाभ लाखों बेरोजगार युवाओं ने उठाया है. युवा वर्ग की सोच को मंजिल तक पहुंचाने के लिए सभी केंद्रीयकृत बैंकों से आसान तरीके से लोन दिये जा रहे हैं.

Rakesh sharma | News18 Rajasthan
Updated: September 16, 2018, 12:05 PM IST
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से राजस्थान के युवाओं के सपने हो रहे हैं साकार
मुद्रा योजना
Rakesh sharma | News18 Rajasthan
Updated: September 16, 2018, 12:05 PM IST
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना राजस्थान के बेरोजगार युवाओं के लिए वरदान साबित हो रही है. इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा बैंकों से बेहद आसान तरीके से कम कागजी खानापूर्ती के बाद ऋण उपलब्ध कराए जा रहे हैं. योजना के लाभार्थियों का दावा है कि इस योजना से केंद्र की मंशा के अनुसार लोगों को वित्तिय सहायता मिली है और उनके कारोबार की दशा व दिशा बदली है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का लाभ लाखों बेरोजगार युवाओं ने उठाया है. युवा वर्ग की सोच को मंजिल तक पहुंचाने के लिए सभी केंद्रीयकृत बैंकों से आसान तरीके से लोन दिये जा रहे हैं. यह योजना खासतौर पर मध्यम वर्गीय उन युवाओं के लिए वरदान साबित हुई है जो अपने खुद के कारोबार के लिए वित्तीय समस्या से जूझ रहे थे. युवाओं के पास हौंसले थे, सामने मंजिल थी, लेकिन मुद्रा योजना से वित्तीय सहायता मिलने के बाद इन युवाओं के सपने साकार होने लगे हैं.

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ने बेरोजगार युवाओं के साथ-साथ उद्योग एवं व्यापार से जुड़े युवाओं को भी नई ऊर्जा दी है. जयपुर के ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले मुकेश शर्मा पेंटिंग और होर्डिंग का काम करते थे, लेकिन आर्थिक परेशानी के चलते मुकेश अपने काम को बढ़ाने और मुनाफा कमाने में सफल नहीं हो पा रहा था. ऐसी परिस्थितियों में मुकेश ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में पांच लाख रुपये का ऋण लेकर अपने सपने को साकार किया. जयपुर के ही धर्मराज ने अपने नए कारोबार को स्थापित करने और उद्योग को नई पहचान दिलाने के लिए यह योजना वरदान साबित हुई है.

बहरहाल, बेरोजगारों करे साथ-साथ सभी युवाओं के लिए योजनाएं तो बहुत थी, लेकिन उनके क्रियान्वयन सही तरीके से नहीं होने के कारण युवा अपनी मंजिल तक नहीं पहुंच पा रहे थे. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ने इन युवाओं के हौंसलों को नई उड़ान दी है.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर