एक मंच पर आए 50 देशों में बसे प्रवासी राजस्थानी, CM गहलोत को दी यह सलाह

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 50 देशों मेंं बसे प्रवासियों से बात करते सीएम अशोक गहलोत.
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 50 देशों मेंं बसे प्रवासियों से बात करते सीएम अशोक गहलोत.

जापान (Japan) मे रह रहे प्रवासी हेमंत दोषी ने कहा कि राजस्थान के युवाओं के लिए जापान में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं. राजस्थान के युवाओं को जापानी भाषा और स्किल सिखाई जानी चाहिए.

  • Share this:
जयपुर. दुनिया के अलग-अलग देशों में रह रहे प्रवासी राजस्थानी आज भी अपनी जन्मभूमि से संपर्क बनाए रखे हुए हैं. सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 50 देशों में बसे प्रवासियों से बात की. इस दौरान प्रवासियों ने खुलकर प्रदेश की तरक्की के लिए सुझाव दिए. वहीं, कई प्रवासियों ने सीएम गहलोत को अमेरिका, यूरोप, जापान और दुबई जाकर इंवेस्टमेंट समिट (Investment Summit) करने का सुझाव दिया.

जापान से प्रवासी हेमंत दोषी ने कहा कि राजस्थान के युवाओं के लिए जापान में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं. राजस्थान के युवाओं को जापानी भाषा और स्किल सिखाएं. इंजीनियरिंग कॉलेजों में जापानी सिखाएं. उन्होंने कहा कि थर्ड ईयर में इंजीनियरिंग में जापानी सिखा दीजिए रोजगार के द्वार खुल जाएंगे. वहीं, यूके से प्रवासी हरेंद्र सिंह ने कहा, पहली बार एक साथ इतने देशों के प्रवासी राजस्थानी एक साथ जुटे हैं. कोरोना संकट में विदेशों में रह रहे प्रवासी देश के लिए एकजुट हैं. यह मौका प्रवासियों को अपनी जड़ों से जोड़ने का है. प्रवासी राजस्थानी सरकार के साथ हैं. सीएम गहलोत ने कहा कि सभी प्रवासियों के स्वास्थ्य की कामना करता हूं, बाहर रह रहे प्रवासियों के स्वास्थ्य की चिंता है.

सीएम को दुबई आने का निमंत्रण
यूएई से प्रवासी केशव ने कहा कि प्रवासियों के लिए राजस्थान में स्पेशल कोर्ट बनाएं. उन्होंने सीएम को दुबई आमंत्रित किया और कहा कि दुबई मे इंवेस्टमेंट समिट करनी चाहिए. राजस्थान में कई उद्यमी निवेश करना चाहते हैं. इसके अलावा आस्ट्रेलिया से मनीष ने कहा कि कोविड के कारण चीन से कई कंपनियां बाहर जा रही हैं. उन कंपनियों को राजस्थान में लाने का प्रयास करें. निवेश के लिए प्रक्रिया को थोड़ा फास्ट बनाएं.
निवेश के लिए अमेरिका में करें समिट


राजस्थान फाउंडेशन अमेरिका के अध्यक्ष केके मेहता ने सीएम अशोक गहलोत की तारीफ की. उन्होंने  कहा कि कोरोना से मुकाबले में सीएम अशोक गहलोत ने जो कदम उठाए हैं, उसकी पूरी दुनिया में तारीफ हो रही है. उद्योग विभाग से प्रतिनिधि अमेरिका आएं, अमेरिका मेंं राजस्थान के निवेश के लिए यहां अलग अलग समिट करें. लोग राजस्थान में निवेश करना चाहते हैं.

राजस्थान का गौरव बढ़ा रहे
चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने प्रवासियों से कहा कि आप अलग-अलग देशों में राजस्थान का गौरव बढ़ा रहे हैं. संवाद में 19 लोगों ने सुझाव दिए हैं. इन सुझावों पर अमल होगा. उन्होंने कहा कि प्रवासियों के राजस्थान से बॉन्डिंग और मजबूत हो इसके लिए राजस्थान सरकार काम करेगी. राजस्थान ने कोविड को कंट्रोल किया. 48 दिनों से लॉकडाउन है. सैकड़ों बैठकें हुईं, जब मार्च में पहला लॉकडाउन लगा तब कोरोना टेस्ट की सुविधा यहां नहीं थी, लेकिन 11 हजार टेस्ट रोज हो रहे हैं. आगे हम हर जिले में टेस्ट की सुविधा विकसित कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- 

चरखी दादरी: कोरोना का एक मामला आया सामने, 7 गांवों किया कंटेनमेंट जोन घोषित

झज्जर में जूता-चप्पल फैक्ट्री में लगी आग, लाखों का तैयार और कच्चा माल राख
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज