टाइगर पर राजस्थान का मिशन 2030, वन विभाग ने किया कंजर्वेशन पर बड़ा मंथन

राजस्थान में चार नये टाइगर रिजर्व बनाये जाएंगे. सूबे की राजधानी जयपुर में दो दिन टाइगर कंजर्वेशन पर मंथन चला, जिसमें हुई वर्कशॉप में इंटरनेशनल लेवल के टाइगर एक्सपट‌र्स शामिल हुए.

Arbaaz Ahmed | News18 Rajasthan
Updated: May 11, 2019, 12:47 PM IST
टाइगर पर राजस्थान का मिशन 2030, वन विभाग ने किया कंजर्वेशन पर बड़ा मंथन
टाइगर पर राजस्थान का मिशन 2030, वन विभाग ने किया कंजर्वेशन पर बड़ा मंथन
Arbaaz Ahmed | News18 Rajasthan
Updated: May 11, 2019, 12:47 PM IST
राजस्थान में टाइगर कंजर्वेशन अब तेजी से काम किया जाएगा. आजादी से पहले बाघों के सुनहरे दिन वापस लाने की कोशिशें तेज़ कर दी हैं. राजस्थान में चार नये टाइगर रिजर्व बनाये जाएंगे. सूबे की राजधानी जयपुर में दो दिन टाइगर कंजर्वेशन पर मंथन चला, जिसमें हुई वर्कशॉप में इंटरनेशनल लेवल के टाइगर एक्सपट‌र्स शामिल हुए और राजस्थान में टाइगर कंजर्वेशन के सभी पहलुओं पर अपनी अपनी राय और सलाह रखी गईं. इसके साथ ही टाइगर कंजर्वेशन के सामने मौजूदा चैलेंज खत्म कर सूबे में टाइगर कंजर्वेशन को लेकर सन् 2030 तक का  विजन डॉक्यूमेंट तैयार कर रोडमैप बनाया गया है.

राजस्थान में टाइगर को बचाने के लिए उस सामने मौजूद चुनौतियों पर अब तक केवल बात की जाती थी, लेकिन अब मामले को लेकर सूबे के जंगलात महकमे ने एक ऐसी वर्कशॉप की है, जिसमें दिल्ली के बड़े अधिकारी भी जयपुर थे और सूबे की अलग-अलग फोरेस्ट रेंज से अफसरों को भी जयपुर बुलाया गया.



जंगल  महकमे के अफसरों ने बाघ और इंसानों के टकराव को रोकने पर अपनी सिफारिशें रखीं, साथ ही टाइगर टूरिज्म को आम जनता के लिए ज्यादा रोजगार देने वाला और बाघों समेत दूसरे जंगली जानवरों के लिए कम कम  इंसानी दखल वाला बनाने पर जोर दिया गया. दुनियाभर में टाइगर एक्सपट‌र्स के नाम से मशहूर लोगों ने इस वर्कशॉप में अपने प्रस्ताव रखने के बाद उन्हें फाइनल किया और इस डॉक्यूमेंट फाइनल पॉइंट्स पर अपनी रजामंदी जता कर राजस्थान में टाइगर कंजर्वेशन के लिए अब एक रोडमैप तैयार किया है, जिसे डॉक्यूमेंट को विजन 2030 नाम दिया गया है.

वर्कशॉप में भारतीय वन्यजीव संस्थान और नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथॉरिटी के विशेषज्ञों ने भी राजस्थान के संबंध में अपनी बात रखी, और ये बताया कि रणथंभौर सरिस्का और मुकंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व का किस तरह बेहतर मैनेजमेंट किया जाए.

यह भी पढ़ें-टाइगर रिज़र्व में घूमने गए लोगों को बाघ ने दौड़ाया, वायरल हुआ वीडियो

यह भी पढ़ें-खुशखबरी! मुकंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व में दिखा तीसरा बाघ

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...