लाइव टीवी

राज्य सभा चुनाव 2020: राजस्थान की 3 सीटों पर 26 मार्च को होगा मतदान, पढ़ें- BJP पर भारी पड़ेगी कांग्रेस!
Jaipur News in Hindi

News18 Rajasthan
Updated: February 25, 2020, 2:34 PM IST
राज्य सभा चुनाव 2020: राजस्थान की 3 सीटों पर 26 मार्च को होगा मतदान, पढ़ें- BJP पर भारी पड़ेगी कांग्रेस!
नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 13 मार्च तय की गई है.

राजस्थान से राज्य सभा (Rajya Sabha) की 3 सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव होगा. नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 13 मार्च तय की गई है.

  • Share this:
जयपुर. राज्य सभा (Rajya Sabha) की 3 सीटों के लिए राजस्थान (Rajasthan) में 26 मार्च को चुनाव होगा. कुल 55 सीटों के लिए 17 राज्यों में सबसे अधिक 7 सीटें महाराष्ट्र से हैं जबकि तमिलनाडु से 6, बिहार और पश्चिम बंगाल से 5-5 सीटें हैं. राज्य सभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 13 मार्च तय की गई है. चुनाव आयोग ने मंगलवार को राज्य सभा चुनाव की तारीखों की घोषणा करते हुए 55 सीटों का चुनाव कार्यक्रम घोषित किया.

6 मार्च को होगा नोटिफिकेशन जारी
चुनाव के लिए 6 मार्च को नोटिफिकेशन जारी होगा और नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 13 मार्च होगी.  16 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 18 मार्च तक नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे.

26 मार्च को शाम 5 बजे नतीजे



17 राज्यों की 55 राज्यसभा सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव होगा. सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा और 5 बजे नतीजों की घोषणा कर दी जाएगी.

कांग्रेस का पलड़ा रहेगा भारी
राजस्थान से राज्यसभा (Rajya Sabha) की तीन सीटें 10 अप्रैल को खाली होने जा रही हैं. लिहाजा प्रदेश में तीनों सीटों को लेकर कांग्रेस और भाजपा पहले से ही तैयारियाें में जुटी हैं. लेकिन वोटों के गणित के मुताबिक राज्यसभा की खाली होने वाली तीनों सीटों में से दो सीटों पर कांग्रेस का पलड़ा भारी रहने वाला है.

वोट का गणित, कांग्रेस के पास 107 वोट
प्रदेश की तीन सीटों पर हो रहे चुनाव को लेकर पूरे 200 विधायकों के मान्य वोट हैं. प्रदेश की इन तीनों सीटों की बात करें तो हर एक सीट को जीतने के लिए प्रथम वरीयता के लिए 51 वोट चाहिए. कांग्रेस के पास है 107 विधायकों के वोट हैं तो भाजपा के पास है 72 विधायकों के वोट हैं. कांग्रेस के पास 13 निर्दलियों में से अधिकतर का समर्थन भी है. अन्य छोटी पार्टियों और निर्दलीय विधायक को संख्या 21 है.

2 सीटों पर कांग्रेस, एक सीट बीजेपी को
तय फॉर्मूले के अनुसार कांग्रेस को 2 सीट जीतने के लिए 102 वोट चाहिए जो कि पर्याप्त रूप से उसके पास हैं. वहीं बात करते है कि भाजपा के पास सदन में 72 विधायक हैं, ऐसे में प्रथम वरीयता के 51 वोट चाहिए लिहाजा भाजपा के खाते में भी एक सीट आने वाली है.

ये भी पढ़ें-

दिल्ली की हिंसा में राजस्थान के सीकर निवासी हैड कांस्टेबल रतन लाल की मौत

आज जयपुर में वर्ल्ड फ्लोरल शो, फूड बाजार और बैडमिंटन टूर्नामेंट और बहुत कुछ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 25, 2020, 2:30 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर