राज्यसभा उपचुनाव: पूर्व PM मनमोहन सिंह का राजस्थान से निर्विरोध निर्वाचन तय

राजस्थान में राज्यसभा (Rajya Sabha) की रिक्त सीट के उपचुनाव (By-Election) में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह (Former PM Dr Manmohan Singh) का निर्विरोध निर्वाचन तय हो गया है.

News18Hindi
Updated: August 14, 2019, 1:42 PM IST
राज्यसभा उपचुनाव: पूर्व PM मनमोहन सिंह का राजस्थान से निर्विरोध निर्वाचन तय
पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह का निर्विरोध निर्वाचन तय हो गया है. (फाइल फोटो-Getty Images)
News18Hindi
Updated: August 14, 2019, 1:42 PM IST
राजस्थान के राज्यसभा उपचुनाव 2019 में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह का निर्विरोध निर्वाचन लगभग तय हो गया है. डॉ. सिंह का निर्विरोध निर्वाचन बुधवार को नामांकन दाखिल का समय खत्म होने के साथ ही तय हो जाएगा. 26 अगस्त को होने वाले राज्यसभा उपचुनाव के लिए डॉ. सिंह ने मंगलवार को पर्चा दाखिल किया था. इसके बाद अब बीजेपी ने अपना प्रत्याशी न उतारने का फैसला लिया है. संख्या बल के लिहाज से डॉ. सिंह की जीत पहले ही तय मानी जा रही थी, लेकिन अब बीजेपी के इस फैसले से पूर्व प्रधानमंत्री का राज्‍यसभा पहुंचना तय हो गया है.

19 अगस्त को है नाम वापसी की अंतिम तिथि

बुधवार को नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि के बाद 19 अगस्त को दोपहर 3 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. यदि बुधवार को कोई नामांकन दाखिल नहीं होता है तो डॉ. मनमोहन सिंह की आधिकारिक जीत की घोषणा 19 अगस्त को ही हो सकती है.

एजेंट बने हैं मंत्री शांति धारीवाल

डॉ. मनमोहन सिंह के इलेक्शन एजेंट यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल बने हैं. सम्भवतः डॉ. सिंह के जीत का प्रमाणपत्र भी मंत्री धारीवाल ही लेंगे. दरअसल, डॉ. सिंह के अथॉरिटी लेटर के जरिए जीत का प्रमाणपत्र लिया जा सकता है.

यह है वोटों का गणित

राजस्थान में कांग्रेस के पास 119 विधायकों का समर्थन है. इनमें कांग्रेस के पास खुद के 100 विधायक हैं. वहीं, एक आरएलडी, 12 निर्दलीय और छह बसपा विधायकों का भी कांग्रेस को समर्थन है. बीजेपी की ओर से अपना उम्मीदवार न उतारने की स्थित में अब डॉ. सिंह का निर्विरोध निर्वाचन तय है. नाम वापसी के आखिरी दिन उनके निर्वाचन की घोषणा हो सकती है.
Loading...

ये भी पढ़ें- 

जयपुर में उपद्रव, वाहनों में तोड़फोड़, आधे शहर में धारा 144

राजस्थान: रक्षाबंधन के एक दिन पहले ये 5 खबरें सुर्खियाें में

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 14, 2019, 11:26 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...