राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस से केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी होंगे प्रत्याशी! शाम तक हो सकती है घोषणा
Jaipur News in Hindi

राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस से केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी होंगे प्रत्याशी! शाम तक हो सकती है घोषणा
राहुल गांधी के साथ केसी वेणुगोपाल. (फाइल फोटो)

राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Elections) के लिए कांग्रेस (Congress) ने अपने उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए हैं. केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी के नाम पर मुहर लगाई गई है.

  • Share this:
जयपुर. राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Elections) के लिए कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए हैं. सूत्रों के मुताबिक, पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल (KC Venugopal) और नीरज डांगी (Neeraj Dangi) राजस्थान से कांग्रेस के राज्यसभा के उम्मीदवार होंगे. शाम तक इनके नामों की औपचारिक घोषणा हो सकती है. केसी वेणुगोपाल राजस्‍थान प्रभारी अविनाश पांडे के साथ शाम को जयपुर पहुंच रहे हैं. राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि शुक्रवार है.

राजस्थान में राज्यसभा की तीन सीटों के लिए चुनाव होने हैं. विधानसभा में विधायकों के संख्या बल के हिसाब से इनमें से दो सीटों पर कांग्रेस और एक सीट पर बीजेपी की जीत तय मानी जा रही है. बताया जा रहा है कि केसी वेणुगोपाल और यूथ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष नीरज डांगी के नाम पर मुहर लगा दी गई है. केसी वेणुगोपाल गुरुवार शाम को प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे के साथ जयपुर आ रहे हैं. उसके बाद दोनों के नामों की औपचारिक घोषणा होने की संभावना है.

राहुल गांधी करीबी हैं वेणुगोपाल
केसी वेणुगोपाल केरल से हैं और कर्नाटक के पार्टी प्रभारी भी हैं. उन्‍हें राहुल गांधी का नजदीकी माना जाता है. राजस्थान में विधानसभा चुनाव के बाद सीएम तय करने के लिए वेणुगोपाल ही ऑब्जर्वर बनकर आए थे. वहीं, नीरज डांगी यूथ कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष रह चुके हैं. अभी कांग्रेस के प्रदेश महासचिव हैं. डांगी राजस्‍थान के सीएम अशोक गहलोत के नजदीकी माने जाते हैं. नीरज डांगी तीन बार विधानसभा चुनाव हार चुके हैं.
बीजेपी ने राजेन्द्र गहलोत को बनाया उम्मीदवार


राज्यसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने बुधवार देर रात को ही अपने प्रत्याशी के नाम की घोषणा कर दी थी. बीजेपी ने पूर्व मंत्री एवं पार्टी के वर्तमान प्रदेश उपाध्यक्ष राजेंद्र गहलोत को अपना उम्मीदवार घोषित किया है. राजेंद्र गहलोत पूर्व में बीजेपी सरकार के दौरान मंत्री रह चुके हैं. राजेंद्र गहलोत को अभी हाल ही में पार्टी में हुए संगठनात्मक चुनाव का प्रदेश प्रभारी बनाया गया था. उनकी देखरेख में ही प्रदेश में चुनाव संपन्न हुए थे.

26 मार्च को है चुनाव
राज्यसभा सांसद के लिए राजस्थान की तीन सीटों पर 26 मार्च को चुनाव होने हैं. इसके लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 13 मार्च है. 16 मार्च को नामांकन-पत्रों की जांच होगी. 18 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. 26 मार्च को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी.

60 साल की उम्र में शादी के बंधन में बंधे मुकुल वासनिक, CM गहलोत ने दी बधाई

यूथ कांग्रेस चुनाव: नतीजों की घोषणा अटकी, धांधली का आरोप, जांच कमेटी गठित
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज