Rajya Sabha Elections: आज होगा पॉलिटिकल ड्रामे का पटाक्षेप, खुलेगी विधायकों की बाड़ाबंदी
Jaipur News in Hindi

Rajya Sabha Elections: आज होगा पॉलिटिकल ड्रामे का पटाक्षेप, खुलेगी विधायकों की बाड़ाबंदी
चुनाव को लेकर विधायकों की खरीद-फरोख्त (हॉर्स ट्रेडिंग) जैसे आरोपों के कारण राजनीति अपने पूरे शवाब पर रही.

राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha elections) के लिए राजस्थान में गत करीब 15 दिन से चल रहे पॉलिटिकल ड्रामे (Political drama) का आज पटाक्षेप हो जाएगा. आज वोटिंग के बाद कांग्रेस और बीजेपी (Congress and BJP) के विधायक बाड़ेबंदी से आजाद हो जाएंगे.

  • Share this:
जयपुर. राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha elections) के लिए राजस्थान में गत करीब 15 दिन से चल रहे पॉलिटिकल ड्रामे (Political drama) का आज पटाक्षेप हो जाएगा. आज वोटिंग के बाद कांग्रेस और बीजेपी (Congress and BJP) के विधायक बाड़ेबंदी से आजाद हो जाएंगे. चुनाव के लिए वोटिंग विधानसभा में शुक्रवार को सुबह 9 बजे से शाम 4 तक होगी. वोटिंग के तत्काल बाद शाम को 5 बजे काउंटिंग शुरू हो जाएगी. उसके बाद परिणाम घोषित किया जाएगा.

जमकर चला आरोप-प्रत्यारोपों का दौर
राज्यसभा चुनाव को लेकर प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से राजनीतिक घटनाक्रम बेहद तेजी से बदलता रहा है. चुनाव को लेकर विधायकों की खरीद-फरोख्त (हॉर्स ट्रेडिंग) जैसे आरोपों के कारण राजनीति अपने पूरे शवाब पर रही. विधायकों को प्रलोभन देने की चर्चाओं के बीच कांग्रेस ने पहले अपने और समर्थक निर्दलीय विधायकों की दिल्ली रोड स्थित एक रिसोर्ट में बाड़ाबंदी की. वहां विधायकों की ओर से सुविधाओं संबंधी शिकायतें सामने आने के बाद पार्टी ने उनको राजधानी जयपुर के सात सितारा होटल में शिफ्ट कर दिया.

Rajya Sabha Elections: आज होगा 3 सीटों के लिए मतदान, शाम को आएगा परिणाम, व्यवस्थाएं चाक चौबंद
विधायकों की बाड़ाबंदी पर रही कड़ी नजर


यहां विधायकों के आमोद-प्रमोद के साथ ही उनके लिए विभिन्न विषयों पर सत्र आयोजित किए गए. पार्टी के वरिष्ठ नेताओं और कई विषय विशेषज्ञों ने विधायकों का ज्ञानार्जन किया. वहीं मतदान के दौरान कोई विधायक गलती ना कर बैठे इसके लिए मॉक पॉलिंग करवाकर उन्हें दक्ष किया गया. इस पूरे मामले की कमान खुद सीएम अशोक गहलोत ने संभाले रखी. पार्टी के पर्यवेक्षक रणदीप सुरजेवाला और प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे भी यहीं डेरा डाले रहे. सीएम गहलोत कई बार विधायकों के साथ होटल में ही रुके और प्रत्येक घटनाक्रम पर नजर रखी.

Rajya Sabha Elections: माकपा के 2 वोटों पर असमंजस, क्या है पार्टी की रणनीति? पढ़ें इनसाइड स्टोरी

आरोप लगाने वाली बीजेपी भी जा बैठी होटल में
वहीं निर्दलीयों और कांग्रेस विधायकों को चुनाव में समर्थन देने के लिए प्रलोभन देने के कांग्रेस के आरोपों को खारिज करने वाली बीजेपी भी चुनाव से तीन दिन पहले अपने विधायकों के साथ एक होटल में कैद हो गई. इससे पहले बीजेपी ने कांग्रेस विधायकों की बाड़ाबंदी पर करारे प्रहार करते हुए इसे पार्टी और सरकार में विधायकों का अविश्वास करार दिया था. बीजेपी ने आरोप लगाए थे कि कांग्रेस को अपने विधायकों पर विश्वास नहीं है. पार्टी में अंर्तकलह चल रही है. इसके कारण उसे अपने विधायकों की बाड़बंदी करनी पड़ी है. लेकिन बाद में वह खुद भी अपने विधायकों को लेकर प्रशिक्षण के नाम पर एक होटल में जाकर बैठ गई.

रालोप भी ने मिलाये सुर में सुर, माकपा रही शांत
बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया, नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया और उप नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ चुनावों को लेकर पूरी तरह से सतर्क रहे. बीजेपी की सहयोगी नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी भी उसके सुर में सुर मिलाती रही. रालोप ने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि वह उसके विधायकों पर समर्थन के लिए डोर डाल रही है. रालोप के 3 विधायक हैं. पार्टी के संयोजक बेनीवाल और प्रदेश अध्यक्ष पुखराज गर्ग ने सरकारी मशीनरी से रालोप विधायकों को परेशान करवाये जाने के आरोप जड़े. इस बीच माकपा ने चुनाव से एक दिन पहले तक अपने पत्ते नहीं खोले. मौटे तौर पर पार्टी ने मतदान में हिस्सा नहीं लेने की मंशा जता रखी है. माकपा के प्रदेश में 2 विधायक हैं. वहीं बसपा से कांग्रेस में आए 6 विधायकों को लेकर भी घमासान मचा.

पार्टियों ने इन उम्मीदवारों पर लगा रखा है दांव
राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस की तरफ से संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी प्रत्याशी हैं. वहीं बीजेपी की तरफ से राजेन्द्र गहलोत और औंकार लखावत चुनाव मैदान में हैं. इनमें से तीन उम्मीदवार राज्यसभा जाएंगे. विधानसभा में मौजूदा दलगत स्थिति को देखते हुए दो सीटों पर कांग्रेस और एक सीट पर बीजेपी की जीत तय मानी जा रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading