Rajya Sabha Elections: आज होगा 3 सीटों के लिए मतदान, शाम को आएगा परिणाम, व्यवस्थाएं चाक चौबंद
Jaipur News in Hindi

Rajya Sabha Elections: आज होगा 3 सीटों के लिए मतदान, शाम को आएगा परिणाम, व्यवस्थाएं चाक चौबंद
राज्यसभा की 3 सीटों पर 4 उम्मीदवारों के बीच मुकाबला है. (संसद की फाइल फोटो)

राजस्थान में राज्यसभा की 3 सीटों के लिए चुनाव (Rajya Sabha Elections) होगा. विधानसभा में मतदान और मतगणना की तमाम तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान की राज्यसभा की 3 सीटों के लिए शुक्रवार को चुनाव (Rajya Sabha Elections) होगा. विधानसभा में मतदान और मतगणना की तमाम तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. मतदान (Voting) शुक्रवार को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा. उसके बाद 5 बजे से मतों की गणना (Counting) की जाएगी. राज्यसभा के चुनाव के लिए मतदान और मतगणना विधानसभा में होने के कारण शुक्रवार को वहां अवकाश घोषित किया गया है. केवल उन्हीं अधिकारी और कर्मचारियों को विधानसभा बुलाया गया है, जिनकी ड्यूटी चुनाव में लगी है.

राज्यसभा की 3 सीटों पर 4 उम्मीदवारों के बीच मुकाबला है. बीजेपी और कांग्रेस ने इसके लिए अपने दो-दो उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे हैं. इनमें कांग्रेस की ओर से पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी चुनाव मैदान में हैं. वहीं, बीजेपी ने राजेन्द्र गहलोत और ओंकार सिंह लाखावत पर दांव खेला है. विधानसभा में दलगत स्थितियों को देखते हुए 2 सीटों पर कांग्रेस और 1 सीट पर बीजेपी की जीत तय मानी जा रही है.

Rajya Sabha Election: अब बसपा के विधायकों पर मचा घमासान, कांग्रेस को लग सकता है बड़ा झटका ! फंसा ये पेंच



कोविड-19 गाइडलाइन का होगा पालन
कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए मतदान के दौरान गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन किया जाएगा. इसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन और सेनेटाइजर के उपयोग के साथ ही विधायकों को कैप, मास्क, दस्ताने और शू कैप उपलब्ध करायी जायेगी. विधायकों को दो कमरों में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बिठाया जाएगा. विधायकों के विधानसभा पहुंचने पर चिकित्सकों की टीम द्वारा थर्मल स्केनिंग की जायेगी.

Rajya Sabha Elections: माकपा के 2 वोटों पर असमंजस, क्या है पार्टी की रणनीति? पढ़ें इनसाइड स्टोरी

एकल संक्रमणीय मत पद्धति से होता है राज्यसभा चुनाव
राज्यसभा का चुनाव एकल संक्रमणीय मत पद्धति के द्वारा होता है. इसमें डाले गए मतों में से वैध मतों के आधार पर तय फार्मूले से वोटों की गिनती होती है. 200 सदस्यों वाली विधानसभा में 4 विधायकों के मतदान नहीं करने पर 196 मत ही डाले जाएंगे और वो सभी वैध मत रहे तो ऐसी स्थिति में जीत के लिए प्रत्येक उम्मीदवार को 50 वोटों की आवश्यकता पड़ेगी. राज्यसभा चुनाव के पूर्व निर्वाचन अधिकारी रहे प्रहलाद दास पारीक ने बताया कि राज्यसभा के चुनाव में वैध मतों के आधार पर ही जीत के लिए जितने मत चाहिए वह तय फार्मूले के आधार पर निकाला जाता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading