लाइव टीवी

160 देशों के स्टूडेंट्स के बीच अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाने वाले रणजीत ने कहा, 'युवा अपनी ताकत पहचानें'

Mahesh Dadhich | News18 Rajasthan
Updated: December 5, 2019, 9:05 PM IST
160 देशों के स्टूडेंट्स के बीच अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाने वाले रणजीत ने कहा, 'युवा अपनी ताकत पहचानें'
ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी रणजीत की राजनीति से प्रभावित हो चुके हैं.

दुनियाभर के 160 देशों के स्टूडेंट्स के बीच इंटरनेशनल स्टूडेंट चेयर (International Student Chair) का चुनाव जीतकर अपनी प्रतिभा को लोहा मनवाने वाले लंदन की ब्रुनेल यूनिवर्सिटी (Brunel University of London) के छात्रसंघ अध्यक्ष रणजीत सिंह राठौड़ (Students Union President Ranjit Singh Rathore) का जयपुर (Jaipur) में सम्मान किया गया.

  • Share this:
जयपुर. दुनियाभर के 160 देशों के स्टूडेंट्स के बीच इंटरनेशनल स्टूडेंट चेयर (International Student Chair) का चुनाव जीतकर अपनी प्रतिभा को लोहा मनवाने वाले लंदन की ब्रुनेल यूनिवर्सिटी (Brunel University of London) के छात्रसंघ अध्यक्ष रणजीत सिंह राठौड़ (Students Union President Ranjit Singh Rathore) का गुरुवार को राजधानी जयपुर (Jaipur) में सम्मान किया गया. ब्रुनेल यूनिवर्सिटी के छात्रसंघ चुनावों में लगातार चार बार जीत का परचम फहराने वाले राजस्थान (Rajasthan) के लाडले ने यहां स्टूडेंट्स को मोटिवेट करते हुए कहा कि युवा अपनी ताकत (Strength) पहचानें.

दुनिया में भारतीय युवाओं की काबिलियत को तरजीह मिल रही है
राठौड़ का गुरुवार को जयपुर में भवानी निकेतन कॉलेज में सम्मान किया गया. इस दौरान रणजीत ने यहां के स्टूडेंट्स के साथ संवाद भी किया. स्टूडेंट्स ने उनकी पढ़ाई और इंटरनेशनल स्टूडेंट चेयर में लगातार चार बार सफल होने के सफर के अनुभवों को जाना. रणजीत ने कहा कि दुनिया में भारतीय युवाओं की काबिलियत को तरजीह मिल रही है. ऐसे में अब यहां के स्टूडेंट्स को जागरूक होना होगा.

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस भी रणजीत की राजनीति से प्रभावित हैं

ब्रुनेल यूनिवर्सिटी में 15 हजार स्टूडेंट्स के बीच अपनी अलग पहचान वाले रणजीत को कश्मीर मुद्दे के चलते पाकिस्तान के विद्यार्थियों ने सपोर्ट नहीं किया. इसके बावजूद वे कई मुस्लिम देशों के स्टूडेंट्स के समर्थन से चुनाव जीतने में सफल रहे. रणजीत हिंदुस्तान को गुलाम बनाने वाले इंगलैंड को मानवीयता और मोहब्बत का संदेश देने वाली भारतीय की संस्कृति का पाठ पढ़ाने में कामयाब रहे. ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी रणजीत की राजनीति से प्रभावित हो चुके हैं. प्रदेश के पाली जिले के छोटे से गांव धुंधला के मूल निवासी रणजीत सिंह ने इस दौरान स्टूडेंट्स से अपनी पढ़ाई और चुनाव से जुड़े अनुभव शेयर किए.

'वसुधैव कुटुम्बकम' का नारा लगाकर मतदाताओं का दिल जीता
बकौल रणजीत उन्होंने 'वसुधैव कुटुम्बकम' का नारा लगाकर मतदाताओं का दिल जीता. कभी उनके समर्थक रहे पाकिस्तानी स्टूडेंट्स पिछले चुनाव में कश्मीर मुद्दे के कारण उनके विरोधी हो गए और उन्होंने अपना समर्थन नहीं दिया. लेकिन दुनिया के अन्य देशों के स्टूडेंट्स ने उनको पूरा सपोर्ट किया. इसके चलते पाकिस्तानी प्रत्याशी को बड़े अंतर से हराया.ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने राजस्थान के इस युवा के जरिये दी दिवाली की बधाई 

खुशखबरी: पटवार सीधी भर्ती परीक्षा, 4207 पदों के लिए विज्ञप्ति जारी

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 5, 2019, 7:47 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर