Home /News /rajasthan /

जयपुर में मिला ये दुर्लभ सांप, इलाके में मचा हड़कंप, किया गया रेस्क्यू

जयपुर में मिला ये दुर्लभ सांप, इलाके में मचा हड़कंप, किया गया रेस्क्यू

कॉपर हेडेड ‌त्रिंकेट राजस्‍थान में होते नहीं हैं. ये सांप ठंडे प्रदेशों में मिलता है. (फाइल फोटो)

कॉपर हेडेड ‌त्रिंकेट राजस्‍थान में होते नहीं हैं. ये सांप ठंडे प्रदेशों में मिलता है. (फाइल फोटो)

कॉपर हेडेड ‌त्रिंकेट नाम का ये सांप एक घर में घुस गया था. जानकारी के अनुसार ये सांप राजस्‍थान में नहीं मिलता है और ऐसा पहली बार है कि किसी कॉपर हेडेड ‌त्रिंकेट को इस इलाके में देखा गया हो.

जयपुर. राजधानी के लाल कोठी सब्जी मंडी इलाके में एक खास लेकिन दुर्लभ प्रजाति के सांप को रेस्‍क्यू किया गया. कॉपर हेडेड ‌त्रिंकेट नाम का ये सांप एक घर में घुस गया था. बाद में नेचर केयर की टीम वहां पहुंची और सांप को पकड़ा. बाद में सांप को जलमहल क्षेत्र में छोड़ दिया गया. जानकारी के अनुसार ये सांप राजस्‍थान में नहीं मिलता है और ऐसा पहली बार है कि किसी कॉपर हेडेड ‌त्रिंकेट को इस इलाके में देखा गया हो. विशेषज्ञों के अनुसार ये काफी दुर्लभ सांप है और आसानी से नहीं दिखता है. ये घने जंगलों में रहता है और आबादी में कम ही आता है.

नहीं होता जहरीला
नेचर केयर टीम के विशेषज्ञ राकेश प्रजापत ने बताया कि कॉपर हेडेड ‌त्रिंकेट राजस्‍थान में होते नहीं हैं. ये सांप ठंडे प्रदेशों में मिलता है. अब माना जा रहा है कि क्योंकि ये सब्जी मंडी इलाके से मिला है इसलिए हो सकता है कि किसी ट्रक में छुप कर ये यहां तक आ गया हो और फिर बाद में खाने की तलाश में घर में जा घुसा हो. उन्होंने बताया कि ये सांप जहरीला नहीं होता और ये अजगर की एक प्रजाति से संबंध रखता है. जानकारी के अनुसार कॉपर हेडेड ‌त्रिंकेट चूहे, छिपकली और अन्य छोटे जानवरों को अपना शिकार बनाता है.

ठंडे प्रदेशों में मिलता है कॉपर हेडेड ‌त्रिंकेट
जानकारी के अनुसार ये सांप अरुणाचल प्रदेश, असम, हिमाचल प्रदेश की तलहटी, उड़ीसा और उत्तर पूर्वी राज्यों में पाया जाता है. ये ठंडे या फिर अत्याधिक नम इलाकों में रहना पसंद करता है. इस सांप की खासीयत ये है कि ये दिखने काफी सुंदर होता है और इसका रंग तांबे जैसा होता है. साथ ही इसकी लंबाई भी काफी अधिक होती है. ये ज्यादा हमलावर नहीं होता है और अकेले इलाकों में शांत रहना पसंद करता है.

ये भी पढ़ेंः Corona का कहरः अब कब्र खोदने वालों ने किया मना, इंतजार कर रहे जनाजे

Tags: Jaipur news, Rajasthan news, Snake

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर