Home /News /rajasthan /

RBSE 10-12th Exam 2022: बीडी कल्ला का बड़ा ऐलान, जानें कोरोना पॉजिटिव छात्रों के लिए कैसे होगी परीक्षा

RBSE 10-12th Exam 2022: बीडी कल्ला का बड़ा ऐलान, जानें कोरोना पॉजिटिव छात्रों के लिए कैसे होगी परीक्षा

RBSE 10th 12 Exam 2022 News: राजस्थान के शिक्षा मंत्री ने कहा, तय समय पर होगी बोर्ड परीक्षा.

RBSE 10th 12 Exam 2022 News: राजस्थान के शिक्षा मंत्री ने कहा, तय समय पर होगी बोर्ड परीक्षा.

Rajasthan Board Exam 10th 12th 2022 Latest Update:  राजस्थान बोर्ड (RBSE Board 10th-12th 2022 Date) की 10वीं-12वीं की परीक्षाएं कोरोना संक्रमण के चलते प्रभावित नहीं होंगी. शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला का कहना है कि RBSE की परीक्षाएं पहले से निर्धारित शेड्यूल के हिसाब से ही होंगी. शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोविड गाइडलाइंस (Rajasthan Exam COVID19 Guidelines) तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए 3 मार्च से राजस्थान 10वीं-12वीं बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा. एक भी बच्चे के संक्रमित होने पर संबंधित स्कूल में परीक्षा आयोजित नहीं होंगी. वहां पर परीक्षाएं बाद में कराई जाएंगी. कुल 6074 परीक्षा केंद्रों पर 20 लाख से ज्यादा छात्र परीक्षा देंगे. शिक्षा महकमा परीक्षा की तैयारियों में जुट गया है. 

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. कोरोना (COVID-19) के बेकाबू होते खतरे के बीच राजस्थान सरकार (Rajasthan Board Exam 2022 Date) ने बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने का ऐलान कर दिया है. 3 मार्च से बोर्ड की परीक्षाएं होंगी. मंत्री बीडी कल्ला का कहना है कि जिस भी स्कूल में कोई छात्र कोरोना पॉजिटिव होगा, वहां पर एक्जाम बाद में होंगे. सरकार का कोरोना के भयावह दौर के बीच परीक्षा आगे खिसकाने या स्थगित करने का कोई विचार नहीं है. कुल 6074 परीक्षा केंद्रों पर 20 लाख से ज्यादा छात्र परीक्षा देंगे. शिक्षा महकमा एक्जाम की तैयारियों में जुटा है. मंत्री बीडी कल्ला का कहना है कि परीक्षा के आयोजन में पूरी सावधानी बरती जाएगी. एक भी बच्चे के संक्रमित होने पर संबंधित स्कूल में परीक्षा आयोजित नहीं होंगी. वहां पर परीक्षाएं बाद में कराई जाएंगी.

इस बार परीक्षा के दौरान 2874 होमगार्ड और 830 पुलिस टीम टीमें तैनात होंगी. 300 संवेदनशील और अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी रखी जाएगी. नकल करने वाले परीक्षार्थियों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी. हर परीक्षा केंद्र पर सेनेटाइजर, मास्क की व्यवस्था होगी और सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालना कराया जाएगा.

प्रैक्टिकल परीक्षा 17 जनवरी से

मंत्री बीडी कल्ला का कहना है कि प्रैक्टिकल एग्जाम 17 जनवरी से शुरू होंगे, जिसें पूरी तरह सावधानी बरती जाएगी. जिला कलेक्टर्स को सरकार ने यह पॉवर दिए हुए कहा है कि वो हालात के मुताबिक कदम उठाएं. उन्होंने साफ किया कि परीक्षाएं समय पर नहीं होंगी तो राजस्थान के छात्र पिछड़ जाएंगे, इसलिए परीक्षा कराना बेहद जरूरी है. हालांकि ये जरूर देखा जाएगा कि क्या उस वक्त परीक्षा के लिए परिस्थितियां कितनी अनुकूल रहेंगी.

बहरहाल, एक तरफ कोरोना का खतरनाक संक्रमण तो दूसरी तरफ बच्चों के स्वास्थ्य की चिंता, सरकार हालात के मुताबिक हर कदम संभल कर उठा रही है. लेकिन यह सवाल अब भी खड़ा है कि जिस वक्त कोरोना का पीक आने की संभावना है, उस वक्त क्या शिक्षा विभाग परीक्षा कराने की जोखिम उठा पाएगा या हालात की समीक्षा कर ऐन वक्त पर परीक्षा आगे खिसकाए जाएंगे, ये सब आने वाले महीने में ही तय हो पाएगा.

ये भी पढ़ें: हीरे की खदान में करते थे काम, 55 डायमंड चुराकर बेचने की फिराक में थे, क्राइम ब्रांच ने ऐसे दबोचा

नदबई विधायक जोगेंद्र अवाना पर दिया बड़ा बयान

इधर, शिक्षा मंत्री डॉक्टर बीडी कल्ला ने नदबई विधायक जोगेंद्र अवाना द्वारा स्कूल प्रिंसिपल को एपीओ कराने के मामले से अनभिज्ञता जताई. जयपुर में पत्रकारों से बातचीत में कल्ला ने कहा कि उन्हें इस मामले में कोई जानकारी नहीं है, इसलिए वो इस पर कुछ भी कमेंट नहीं कर सकते. विधायक जोगेंद्र अवाना ने एक छात्र द्वारा विधायक का नाम नहीं बताने पर स्कूल प्रिंसिपल को एपीओ करा दिया गया था.

Tags: Jaipur news, Rajasthan Board of Secondary Education, Rajasthan news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर