Home /News /rajasthan /

राजस्थान में रिकॉर्ड तोड़ रही सर्दी: फतेहपुर में पारा @-4 और माउंट आबू में @-3 पर पहुंचा

राजस्थान में रिकॉर्ड तोड़ रही सर्दी: फतेहपुर में पारा @-4 और माउंट आबू में @-3 पर पहुंचा

लगातार गिरते पारे की वजह से शेखावाटी में फसलों और पेड़ पौधों पर बर्फ का जमना जारी है. फतेहपुर इलाके में पेड़ पर जमी बर्फ.

लगातार गिरते पारे की वजह से शेखावाटी में फसलों और पेड़ पौधों पर बर्फ का जमना जारी है. फतेहपुर इलाके में पेड़ पर जमी बर्फ.

राजस्थान में सर्दी (Winter) के तेवर दिन-प्रतिदिन तीखे होते जा रहे हैं. सीकर के फतेहपुर (Fatehpur) में पारा लगातार तीसरे दिन शनिवार को सुबह जमाव बिन्दु से नीचे अटका रहा. शनिवार को यह एक डिग्री और गिरकर माइनस 4 डिग्री तक पहुंच गया. वहीं सिरोही के माउंट आबू (Mount Abu) में पारा माइनस 3 पर जा ठहरा है.

अधिक पढ़ें ...
जयपुर. राजस्थान में सर्दी (Winter) के तेवर दिन-प्रतिदिन तीखे होते जा रहे हैं. सीकर के फतेहपुर (Fatehpur) में पारा लगातार तीसरे दिन शनिवार को सुबह जमाव बिन्दु से नीचे अटका रहा. शनिवार को यह एक डिग्री और गिरकर माइनस 4 डिग्री तक पहुंच गया. वहीं सिरोही के माउंट आबू (Mount Abu) में पारा माइनस 3 पर जा ठहरा है. चूरू में तापमापी पारा थोड़ा से ऊपर आया है. वहां यह 1 डिग्री सेल्सियस पर टिका हुआ है. सर्दी ने लोगों की दिनचर्या को अस्त-व्यस्त (Routine affected) कर दिया है.

जयपुर में सीजन की सबसे सर्द रात
मरुधरा में सर्दी कहर बरपा रही है. पिछले 15 दिनों से प्रदेश के लगभग सभी हिस्सों में पारा लुढकता ही जा रहा है. साल के अंत तक आते आते तो अब सर्दी नए रिकॉर्ड कायम कर रही है. राजधानी जयपुर में शुक्रवार की रात इस सीजन की सबसे सर्द रात होने के साथ ही दस सालों में दूसरी सबसे सर्द रात रही है. जयपुर में शुक्रवार रात को तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस है. गत दस बरसों के दौरान वर्ष 2014 में दिसंबर माह में पारा 3.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा था.

शुक्रवार रात को विभिन्न शहरों में ये रही स्थिति
बीकानेर में 4 वर्ष और श्रीगंगानगर व जैसलमेर में 5 बरसों बाद पारा रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा है. शुक्रवार रात को अजमेर में तापमान 4.5 डिग्री, वनस्थली में 3.1, अलवर में 0.2, पिलानी में 0.6, कोटा में 4.2, सवाईमाधोपुर में 4.6, बूंदी में 4.2, चित्तौडगढ़ में 2.0, उदयपुर में 2.6, जैसलमेर में 3.3, बीकानेर में 2.7, चूरू में 1.1, श्रीगंगानगर में 2.1, जोधपुर में 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. सीकर में पारा माइनस 1.0 और माउंट आबू में पारा माइनस 1.5 डिग्री सेल्सियस रहा.

30 दिसंबर से पारे में कुछ बढ़ोतरी के आसार
मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में उत्तरी-पश्चिमी हवाएं चल रही हैं, जिसके चलते पारे में लगातार गिरावट हो रही है. 30 दिसंबर से पारे में कुछ बढ़ोतरी के आसार हैं. वहीं लगातार गिरते पारे की वजह से शेखावाटी में फसलों और पेड़ पौधों पर बर्फ का जमना जारी है.

 

भरतपुर: शहीद सौरभ कटारा को जब नवविवाहित पत्नी ने कंधा दिया तो रो पड़ा गांव

आसमान के बहादुर योद्धा की आखिरी उड़ान, लड़ाकू विमान मिग-27 का युग हुआ पूरा

Tags: Churu news, Jaipur news, Rajasthan news, Sikar news, Sirohi news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर