जयपुर एयरपोर्ट पर यात्री भार घटा, 6.7 फीसदी की गिरावट दर्ज, कोरोना वायरस भी बड़ा 'फैक्टर'
Jaipur News in Hindi

जयपुर एयरपोर्ट पर यात्री भार घटा, 6.7 फीसदी की गिरावट दर्ज, कोरोना वायरस भी बड़ा 'फैक्टर'
ATC की रिपोर्ट के मुताबिक जयपुर एयरपोर्ट पर पिछले एक साल की तुलना में जनवरी महीने में ये गिरावट ज्यादा देखी गई है.

एयर ट्रैफिक कंट्रोल (Air traffic control) की तरफ से जारी की गई रिपोर्ट में जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jaipur International Airport) पर इस साल फिर यात्री भार में गिरावट (Downfall) दर्ज की गई है. पिछले एक साल की तुलना में जनवरी महीने में ये गिरावट ज्यादा देखी गई है.

  • Share this:
जयपुर. एयर ट्रैफिक कंट्रोल (Air traffic control) की तरफ से जारी की गई रिपोर्ट में जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jaipur International Airport) पर इस साल फिर यात्री भार में गिरावट (Downfall) दर्ज की गई है. हालांकि इस कमी के कई कारण बताए गए हैं, लेकिन पिछले एक महीने से कोरोना वायरस (Corona virus) के चलते भी लोग यात्रा करने से बच रहे हैं. लिहाजा इसका असर भी इन आंकड़ों पर नज़र आ रहा है.

यात्रीभार में 6.7 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है
एयर ट्रैफिक कंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक जनवरी 2020 में 4.78 लाख लोगों ने जयपुर एयरपोर्ट से आवागमन किया था. जबकि जनवरी 2019 में यात्रियों की संख्या 5.12 लाख थी. इस साल इसमें 6.7 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. वित्त वर्ष 2019-20 में 43.05 लाख लोगों ने यात्रा की है. वहीं 2018-19 में जयपुर एयरपोर्ट से 45.58 लाख लोगों ने यात्रा की थी. एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने अपनी सालाना यात्री भार की रिपोर्ट जयपुर एयरपोर्ट अथेरिटी को सौंपी है. रिपोर्ट के मुताबिक जयपुर एयरपोर्ट पर पिछले एक साल की तुलना में जनवरी महीने में ये गिरावट ज्यादा देखी गई है.

निर्माण कार्य और नोटम है बड़ा कारण



हवाई सफर करने वाले इन यात्रियों की संख्या में कमी आने के पीछे सबसे बड़ा कारण जयपुर एयरपोर्ट पर पिछले डेढ़ साल से लगातार चल रहा निर्माण कार्य और नोटम है. नोटम के चलते अक्सर फ्लाइट दिन या फिर रात में रद्द रहती है. दूसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के सेपरेशन का काम अभी भी चल रहा है. लिहाजा पिछले साल हज यात्रा भी टर्मिनल 2 से आयोजित की गई थी. इसके कारण नियमित फ्लाइट्स की उड़ानों पर इसका असर पड़ा था. लेकिन जनवरी के बाद के आंकड़े साफ तौर पर कोरोना की तरफ इशारा कर रहे हैं. डोमेस्टिक और इंटरनेशनल स्तर पर यात्री फिलहाल यात्रा करने से बच रहे हैं. इसका सीधा असर यात्री भार पर पड़ा है.



 

खुशखबरी: यहां होगी 2500 होमगार्ड्स की भर्ती, करें आवेदन

 

अशोक गहलोत सरकार बड़ा फैसला, स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल होंगे कवि प्रदीप
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading