Home /News /rajasthan /

REET-21 को रद्द करने की मांग, RAS से लेकर पुलिस भर्ती तक, जानें- नकल के चलते कैंसिल हुए कितने एग्जाम?

REET-21 को रद्द करने की मांग, RAS से लेकर पुलिस भर्ती तक, जानें- नकल के चलते कैंसिल हुए कितने एग्जाम?

REET 2021 को रद्द करने की मांग की जा रही है.

REET 2021 को रद्द करने की मांग की जा रही है.

राजस्थान में अब सरकारी नौकरियों के लिए आयोजित प्रतियोगी परीक्षाओं में नकल कराने वाले गिरोह पर कानूनी शिकंजा कसना शुरू हो गया है. पिछले तीन साल में एटीएस एसओजी ने राजस्थान सहित दूसरे राज्यों से जुड़े करीब एक दर्जन से ज्यादा नकल गिरोह का पर्दाफाश किया है. हालांकि सरकारी नौकरी का ख्वाब दिखाकर बेरोजगार युवाओं से मोटी रकम ऐंठने वाले ये गिरोह अभी भी सरकारी सिस्टम के लिए चुनौती बने हुए हैं.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. राजस्थान में रीट भर्ती परीक्षा पेपर लीक प्रकरण में एसओजी द्वारा शिक्षा संकुल से पेपर लीक प्रकरण का खुलासा करने के बाद सियासत तेज हो गई है. राजस्थान की राजनीति में रीट को रद्द परीक्षा को करने का रट्टा जोर पकड़ने लगा है. एसओजी की जांच के बाद से ही विपक्ष सरकार और जांच एजेन्सी पर रीट परीक्षा को रद्द कर उच्च स्तरीय जांच की मांग कर रहा है, लेकिन राजस्थान में रीट भर्ती परीक्षा का पेपर लीक प्रकरण पहला नहीं हैं. प्रतियोगी परीक्षाओं में भर्ती के नाम पर सक्रिय गिरोह ने पहले भी राजस्थान प्रशासनिक सेवा परीक्षा के पेपर को लीक किया है.

प्रतियोगी परीक्षाओं में धांधली की शुरुआत वर्ष 2000 के बाद जोर पकड़ने लगी. इसके बाद राजस्थान में प्रतियोगी परीक्षाओं में नकल गिरोह ने अपनी जड़ें गहराई तक जम दी. वर्ष 2002 में पहली बार जगदीश विश्नोई को पेपर लीक गिरोह का सरगना घोषित किया गया, लेकिन प्रतियोगी परीक्षाओं में धांधली करने वाले गिरोह का मास्टर माइंड जगदीश विश्नोई कई सालों तक जांच एजेन्सियों की पकड़ से दूर रहा और राजस्थान सहित आस पड़ोस के राज्यों में होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए जगदीश विश्नोई का पश्चिम राजस्थान सहित कई राज्यों में नकल गिरोह के रैकेट सक्रिय कर दिए.

पेपर लीक के कारण रद्द की गई परीक्षाएं
राजस्थान में एटीएस एसओजी की जांच से पूर्व प्रमुख परीक्षाएं जिनमें पेपर लीक हुए इस कारण से जो रद्द करनी पड़ीं. इसमें सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा 2010, पीटीआई भर्ती परीक्षा 2011,  शिक्षक भर्ती परीक्षा – 2013, राजस्थान प्रशासनिक सेवा – 2013, एलडीसी परीक्षा- 2013, खान विभाग में कांस्टेबल भर्ती परीक्षा – 2014 शामिल हैं. प्रतियोगी परीक्षाओं में फर्जीवाड़ा करवाने, पेपर लीक करने, हाईटैक तरीके से नकल कराने जैसी धांधली करने वाले इन गिरोह ने राजस्थान सहित कई राज्यों में अपने पैर पसार लिए, सरकार ने इन गिरोह की बढ़ती वारदातों पर अंकुश लगाने के लिए आतंकवादी निरोधी दस्ते एवं स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप को विशेष जिम्मेदारी सौंपी.

एटीएस कर रही कार्रवाई
ATS-SOG को प्रतियोगी परीक्षाओं में नकल गिरोह पर शिकंजा कसने की जिम्मेदारी मिलने के बाद पिछले तीन में सभी पर्तियोगी परीक्षाओं पर पैनी नजर रखी एवं धांधली करने वालों के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई शुरू की. ATS-SOG ने प्रतियोगी परीक्षाओं में पारदर्शिता बनाए रखने एवं गिरोह के अंजामों पर पानी फेरने के लिए परीक्षा से पहले नेटबंदी का अभियान भी शुरू किया है. आधुनिक संसाधनों से लैस एटीएस एसओजी ने राजस्थान में आयोजित लगभग हर दूसरी बड़ी प्रतियोगी परीक्षा में एक नए रैकेट का पर्दाफाश किया है.

इन प्रतियोगी परीक्षाओं में नकल पर हुई कार्रवाई
हाल ही में एटीएस एसओजी द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं के मामले में काई कार्रवाई की हैं. इसमें अध्यापक पात्रता भर्ती परीक्षा – 2021, कृषि पर्यवेक्षक परीक्षा – 2019, लाइब्रेरियन भर्ती परीक्षा – 2019, सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा, J.EN. भर्ती परीक्षा 2019,  पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा, जूनियर अकाउंटेंट भर्ती परीक्षा, खान विभाग में कांस्टेबल भर्ती परीक्षा, दिल्ली में NEET परीक्षा प्रकरण, बिजली बोर्ड में आठ श्रेणियों के लिए भर्ती परीक्षा शामिल हैं.

बहरहाल, रीट भर्ती परीक्षा की जांच एटीएस एसओजी द्वारा की जा रही है, रीट पेपर लीक प्रकरण में शामिल 36 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. पेपर लीक प्रकरण में शामिल लोगों की गिरफ्तारी के बाद एसओजी ने रीट परीक्षा को आयोजित करने वाली संस्था माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के कार्यालय व पदाधिकारियों पर भी शिकंजा कसा है. विपक्ष जहां रीट परीक्षा को रद्द कर उच्च स्तरीय जांच की मांग कर रहा है. वहीं एसओजी रीट पेपर लीक प्रकरण से जूड़े सबूतों एवं गवाहों के आधार पर पूरे मामले की गहराई तक जाकर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की तैयारी कर रही है.

Tags: Jaipur news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर