• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • REET Exam 2021: परीक्षा के दिन इंटरनेट बंद करने की तैयारी, जयपुर में नहीं खुलेंगे बाजार, मिलेंगी ये सेवाएं

REET Exam 2021: परीक्षा के दिन इंटरनेट बंद करने की तैयारी, जयपुर में नहीं खुलेंगे बाजार, मिलेंगी ये सेवाएं

राजस्थान में होने वाले रीट परीक्षा को लेकर सरकार ने कड़ी व्यवस्था की है.

राजस्थान में होने वाले रीट परीक्षा को लेकर सरकार ने कड़ी व्यवस्था की है.

Rajasthan News: रीट (Rajasthan REET Exam 2021)  परीक्षा के लिए सुरक्षा की तगड़ी सुरक्षा व्यवस्था का दावा सरकार कर रही है. माना जा रहा है कि इंटरनेट पर कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है.

  • Share this:

जयपुर. राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET 2021 Exam) के आयोजन को लेकर प्रशासन और सरकार कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है. इस लिहाज से व्यापक तौर पर पुख्ता तैयारियां की जा रही है. बुधवार को उच्च शिक्षा विभाग ने भी रीट परीक्षा के मद्देनजर विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं स्थगित करने की घोषणा की है. राज्य में विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं को 25 से 27 सितंबर को आगे के लिए टाल दिया गया है. परीक्षा के दिन किसी भी तरह की पैपर लीक या नकल आाशंका नहीं रहे, इस लिहाज से नेट बंद करने की की चर्चा सरकारी स्तर पर की जा रही है. इस पर अधिकारिक निर्णय की सरकार द्वारा जल्द घोषणा कर दी जाएगी.

प्रशासन फिलहाल कोर्ट के निर्देशों की व्याख्या कर ही इसके अनुरूप नेटबंदी पर कोई फैसला ले सकेगा. नेट बंद करने को लेकर जयपुर के संभागीय आयुक्त दिनेश कुमार यादव का कहना है कि फिलहाल सरकार के निर्देशों के अनुरूप ही इस पर कोई निर्णय लिया जा सकेगा.

जयपुर में बनाए गए 458 परीक्षा केंद्र
26 सितंबर को दो परियों में होने वाली रीट परीक्षा के लिए कुल 25 लाख 35 हजार 542 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं. परीक्षा में जयपुर संभाग में सर्वाधिक अभ्यर्थी पंजीकृत हैं. अकेले जयपुर जिले में परीक्षा के लिए कुल 592 परीक्षा केन्द्र बनाए है. इन पर 2 लाख 51 हजार अभ्यर्थी परीक्षा देंगे. इनमें से जयपुर शहर में 458 केन्द्र है जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में 134 परीक्षा केन्द्र. इन अभ्यर्थियों में से जयपुर जिले के रहने वाले करीब 1.14 लाख अभ्यर्थी है, जबकि अन्य जिलों (बाहर) से आने वाले अभ्यर्थियों की संख्या 1.37 लाख से ज्यादा है.

ये भी पढ़ें: जयपुर में गैंगवार! बदमाशों ने हिस्ट्रीशीटर पर बरसाई गोली, फिर सिर पत्थर से कुचला

पहले बाहर से आने वाले अभ्यर्थियों की संख्या 1.76 लाख से ज्यादा थी और जयपुर से जाने वाले अभ्यर्थियों की संख्या 1 लाख 16 हजार थी. इस लिहाज से यहां तैयारियां कड़ी की जा रही है. जयपुर में व्यापारियों ने स्वैच्छिक रूप से बाजार बंद करने का ऐलान किया है. रीट परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों के लिए भी यह बड़ी राहत है. परीक्षा देने के लिए दूसरे जिलों से आने वाले करीब 39 हजार अभ्यर्थियों को उन्हीं के जिलों में सेंटर्स आवंटित कर दिया है. इसी तरह जयपुर से दूसरे जिलों में परीक्षा देने जाने वाले इतने ही अभ्यर्थियों को जयपुर में ही सेंटर्स आवंटित कर दिए हैं.

अभ्यर्थियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

इस साल की सबसे बड़ी परीक्षा ने जिला प्रशासन की भी नींद उड़ा कर रखी है. अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्रों तक पहुंचाने, उनके ठहरने और खाने-पीने से लेकर नकल गिरोहों पर लगाम कसने के हर संभव प्रयास पर इन दिनों कवायद की जा रही है.  जयपुर जिला प्रशासन ने 1480 बसों की व्यवस्था की है, जिसमें 1100 निजी बस हैं. जबकि 380 रोडवेज की बस हैं. ये बस तीन दिन 24 से 27 सितंबर तक संचालित होंगी. इसी तरह दूसरे जिलों से जयपुर आने वाली बसों को जयपुर शहर में रोकने के लिए एंट्री पोइंट्स पर 5 अस्थाई बस स्टैंड बनाए गए हैं. रेलवे प्रशासन ने 26 ट्रेनों में कोच बढ़ा दिए हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज