होम /न्यूज /राजस्थान /REET 2022: 23 और 24 जुलाई को होगी रीट परीक्षा, 46500 पदों पर होगी शिक्षकों की भर्ती, जानें सबकुछ

REET 2022: 23 और 24 जुलाई को होगी रीट परीक्षा, 46500 पदों पर होगी शिक्षकों की भर्ती, जानें सबकुछ

शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने बताया कि लेवल-2 की रद्द हुई रीट परीक्षा के अभ्यर्थियों से पुनः आवेदन शुल्क नहीं लिया जायेगा.

शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने बताया कि लेवल-2 की रद्द हुई रीट परीक्षा के अभ्यर्थियों से पुनः आवेदन शुल्क नहीं लिया जायेगा.

REET exam date Announced: रीट परीक्षा 2021 के पेपर लीक और नकल केस के विवादों के बीच राजस्थान में रीट परीक्षा 2022 की ति ...अधिक पढ़ें

जयपुर. रीट परीक्षा (REET Exam) की तारीख जारी कर दी गई है. रीट परीक्षा इस बार 23 और 24 जुलाई को आयोजित की जायेगी. इस बार भी परीक्षा की नोडल एजेंसी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर (Board of Secondary Education Ajmer) ही रहेगा. शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट भाषण में रीट परीक्षा जुलाई 2022 में कराये जाने की घोषणा की है. उसी क्रम में रीट परीक्षा होगी. यह केवल पात्रता परीक्षा होगी. रीट परीक्षा का आयोजन आगामी 23 और 24 जुलाई को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से कराया जायेगा. अध्यापक लेवल-1 और लेवल-2 के कुल 62,000 पदों पर भर्ती की जानी है. इनमें से लेवल-1 के 15500 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया जारी है.

शिक्षा मंत्री डॉ. कल्ला ने बताया कि अध्यापक लेवल-1 के 15000 और लेवल-2 के 31500 अर्थात कुल 46500 नये पदों के लिए यह भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ की जायेगी. लेवल-2 की रद्द हुई रीट परीक्षा के अभ्यर्थियों से पुनः आवेदन शुल्क नहीं लिया जायेगा. रीट परीक्षा में न्यूनतम प्राप्तांक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों की पुनः प्रतियोगी परीक्षा आयोजित की जायेगी. इस प्रतियोगी परीक्षा के प्राप्तांकों के आधार पर सफल अभ्यर्थियों का चयन किया जायेगा.

रीट के लेवल 2 को गहलोत सरकार ने रद्द कर दिया है
उल्लेखनीय है रीट परीक्षा-2021 में पेपर लीक और नकल केस सामने आने के बाद इसकी जांच की रहे स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप ने लेवल 2 का पेपर लीक होना माना था. उसके बाद गहलोत सरकार ने रीट के लेवल 2 को रद्द कर दिया था. इसके पदों को आगामी जुलाई के होने वाली परीक्षा में जोड़ा गया है. मामले की जांच अभी जारी है.

रीट को लेकर राजस्थान की राजनीति में उबाल जारी है
रीट परीक्षा- 2021 में नकल और पेपर लीक के मामले सामने के बाद राजस्थान की यह सबसे बड़ी परीक्षा जबर्दस्त विवादों में घिर गई थी. इस मामले में बड़े स्तर पर अधिकारियों और कर्मचारियों पर गाज गिरी. राजस्थान की राजनीति में रीट को लेकर उबाल आ गया. बीजेपी इस मसले को लेकर सरकार के खिलाफ सड़क से लेकर सदन तक में जमकर विरोध प्रदर्शन किया. बीजेपी रीट केस की जांच सीबीआई से करवाने की मांग पर अड़ी हुई है.

अब तक 40 आरोपी पकड़े
मामले के तूल पकड़ने के बाद अशोक गहलोत सरकार ने इसकी जांच एसओजी को सौंपी थी. एसओजी ने पेपर लीक की कड़ी से कड़ी जोड़ते हुये अब तक 40 आरोपियों को धरदबोचा है. आरोपियों से पेपर की खरीद फरोख्त में काम ली गई बड़ी रकम बरामद की है. इस केस में कई सरकारी कर्मचारी और अधिकारियों को भी बर्खास्त और निलंबित किया जा चुका है. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डीपी जारोली को भी इसी मामले में अपना पद खोना पड़ा था.

Tags: Ajmer news, Jaipur news, Job and career, Rajasthan latest news, Rajasthan news, REET exam

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें