होम /न्यूज /राजस्थान /REET की परीक्षा दो पारियों में होगी, 25 लाख परीक्षार्थी होंगे शामिल; जानिए डिटेल

REET की परीक्षा दो पारियों में होगी, 25 लाख परीक्षार्थी होंगे शामिल; जानिए डिटेल

रीट की परीक्षा के लिए प्रदेश के चार हजार सेंटर चिहिन्त

रीट की परीक्षा के लिए प्रदेश के चार हजार सेंटर चिहिन्त

Reet exam preparations : शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने ली बैठक. बैठक में पारदर्शी तरीके से परीक्षा सम्पन्न करान ...अधिक पढ़ें

जयपुर. अध्यापक पात्रता परीक्षा यानि ‘रीट’ (REET) को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा (Govind singh Dotasara) ने आज परीक्षा की तैयारियों को लेकर अधिकारियों के साथ एक अहम बैठक की. शिक्षा संकुल में हुई बैठक में अधिकारियों (officers) को परीक्षा की तैयारियों को लेकर निर्देश जारी किए. बैठक के बाद शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने बताया की रीट परीक्षा को लेकर पूरी तैयारियां की जा रही है. डोटासरा के मुताबिक दोनों पारियों में करीब 25 लाख परीक्षार्थी (Candidates) शामिल होंगे.

इसके लिए प्रदेश में करीब 4 हजार सेंटर चिन्हित किये जा चुके हैं. सीएम की बजट घोषणा के अनुसार प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निःशुल्क यात्रा की जा सकेगी. इसे लेकर भी रोडवेज के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं.

सेंटर अलॉटमेंट के​ लिए कमेटी का गठन
इसी के साथ परीक्षा के लिए सेंटर अलॉटमेंट के लिए भी कमेटी का गठन किया है. ताकि पारदर्शी तरीके से सेंटर दिए जा सकें. मंत्री ने बताया की परीक्षा के लिए जो सेंटर लिए हैं, उनमें सरकारी स्कूल—कॉलेजों से स्टाफ लगाया जाएगा. जबकि निजी संस्थाओं पर स्थापित किए गए सेंटर पर 50 फीसदी स्टाफ सरकारी होगा.  ताकि परीक्षा का सुचारू रूप से ​कराया जा सके.

OMG: उदयपुर के इस गांव में मोबाइल में OTP लेने के लिये भी पहाड़ या पेड़ पर चढ़ना पड़ता है

कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए होगी परीक्षा
उन्होंने बताया कि इसके लिए जिला स्तर पर कमेटियों का गठन किया जा रहा है. जो सेंटर पर स्टाफ लगाने और उनकी मोनेटरिंग करेगा. सुरक्षा को लेकर भी गृह विभाग के अधिकारियो को निर्देश दिए गए हैं. साथ ही कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए परीक्षा कराई जाएगी. बैठक में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ डीपी जारोली, माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी, कॉलेज आयुक्त सन्देश नायक, शिक्षा विभाग के एससीएस सहित शिक्षा और रोडवेज के विभागीय अधिकारी मौजूद रहे-

Tags: Corona, Education Minister, Govind Singh Dotasara, Rajasthan news in hindi, REET exam

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें