Home /News /rajasthan /

शिक्षक भर्ती परीक्षाओं को लेकर सरकार का फैसला, ये है REET और Teacher Recruitment की योजना

शिक्षक भर्ती परीक्षाओं को लेकर सरकार का फैसला, ये है REET और Teacher Recruitment की योजना

सीएम ने विभिन्न नई भर्तियों के माध्यम से बेरोजगारों को उचित अवसर प्रदान करने के निर्देश दिए हैं.

सीएम ने विभिन्न नई भर्तियों के माध्यम से बेरोजगारों को उचित अवसर प्रदान करने के निर्देश दिए हैं.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को समय से सरकारी शिक्षक भर्ती (Teacher Recruitment) का लाभ देने के साथ ही उन्हें विभिन्न नई भर्तियों के माध्यम से उचित अवसर प्रदान करने के निर्देश दिए हैं.

    जयपुर. राजस्थान में शिक्षा विभाग (Education department, Rajasthan) की विभिन्न भर्तियों और नियुक्तियों को लेकर लंबे समय से चल रहे संशय पर मंगलवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने विराम लगाने के लिए आला अफसरों के साथ बैठक की. इस बैठक के बाद उन्होंने प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को समय से सरकारी शिक्षक भर्ती (Teacher Recruitment) का लाभ देने के साथ ही उन्हें विभिन्न नई भर्तियों के माध्यम से उचित अवसर प्रदान करने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री कार्यालय में मंगलवार को शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में गहलोत ने कहा कि सरकार की मंशा है कि शिक्षकों के रिक्त पदों को शीघ्र भरा जाए.

    Teacher Recruitment, ashok gehlot
    रीट परीक्षा को लेकर सरकार ने घाेषणा की है.


    सितंबर में हाेगी नई व्याख्याता भर्ती परीक्षा
    बैठक में तय किया गया कि विगत 2 वर्षों से अध्ययनरत लाखों अभ्यर्थियों के हितों के मद्देनजर तथा जुलाई 2020 से प्रारम्भ होने वाले नए शैक्षिणिक सत्र में रिक्त पदों पर व्याख्याता उपलब्ध हो सकें इसके लिए वर्तमान में चल रही पांच हजार पदों की व्याख्याता भर्ती परीक्षा-2018 का आयोजन नियत तिथि पर ही किया जाए. यह भी निर्णय किया गया कि आगामी सितम्बर माह में नवीन व्याख्याता भर्ती परीक्षा आयोजित करने के लिए शीघ्र प्रक्रिया प्रारम्भ की जाए, इससे वर्तमान सत्र में अध्ययनरत छात्र भी नई भर्ती के लिए पात्र हो पाएंगे. इसके लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग से चर्चा करने पर आयोग ने माह सितम्बर 2020 में इस परीक्षा के लिए अपनी सहमति प्रदान दी है.

    अगस्त में होगी 31 हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए REET 2020 Exam
    यह भी तय किया गया कि तृतीय श्रेणी अध्यापकों के 31 हजार पदों को भरने के लिए 2 अगस्त 2020 को आगामी रीट परीक्षा आयोजित की जाए. इससे बेरोजगार आशार्थियों को रोजगार के पर्याप्त अवसर मिलेगे. जनजाति उपयोजना क्षेत्र (टीएसपी) के अभ्यर्थियों की मांग को दृष्टिगत रखते हुए इनमें से 6,080 पद टीएसपी क्षेत्र के अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित रहेंगे.

    लेवल- टू की भर्ती (Teacher Recruitment) के लिए खास जानकारी
    बैठक में यह भी निर्णय किया गया कि पहली बार तृतीय श्रेणी लेवल-2 की भर्ती में विषय विशेषज्ञों के चयन के लिए विषय की गहन जानकारी होनी चाहिए. चूंकि तृतीय श्रेणी अध्यापक को प्रदेश के दूर-दराज क्षेत्र में अध्यापन करना होता हैं. अतः उन्हें राजस्थान के बारे में स्वाभाविक रूप से जानकारी होना आवश्यक है. इसके लिए प्रश्न पत्र की विषयवस्तु इस प्रकार तैयार की जाए कि अभ्यर्थियों को राजस्थान के बारे में जानकारी हो.



    ये भी पढ़ें- 

    व्याख्याता भर्ती परीक्षा: तय समय पर होगी 5000 पदों के लिए परीक्षा

    1 जनवरी से महिलाओं को फ्री आत्मरक्षा ट्रेनिंग, सरकार ने की ये व्यवस्था

     

    Tags: Ashok gehlot, Jaipur news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर