राहत: राजस्थान में इस सत्र कॉलेज-यूनिवर्सिटी की नहीं बढ़ेगी फीस, आज से एडमिशन शुरू

2020-21 FYJC में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 26 जुलाई से शुरू होगा.

2020-21 FYJC में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 26 जुलाई से शुरू होगा.

कोरोना (Corona) संकट के बीच राजस्थान (Rajasthan) के उच्च शिक्षा विभाग (Higher Education Department) ने अहम निर्णय लिया है.

  • Share this:
जयपुर. कोरोना (Corona) संकट के बीच राजस्थान (Rajasthan) के उच्च शिक्षा विभाग (Higher Education Department) ने अहम निर्णय लेते हुए राज्य के सभी निजी और सरकारी कॉलेजों को अगले सत्र में फीस नहीं बढ़ाने की दिशा निर्देश जारी किए हैं. कोरोना महामारी की परिस्थितियों को देखते हुए उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने इस संबंध में विभाग को निर्देशित किया है. यदि इन निर्देशों का कोई भी कॉलेज और विश्वविद्यालय यदि उल्लंघन करता हुआ पाया जाएगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी. इसको लेकर भी सख्त निर्देश जारी कर दिए गए हैं. इसके अलावा कॉलेजों में एडमिशन को लेकर भी निर्देश दिए गए हैं. कॉलेजों में 16 जून से एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

कोरोना संकट के कारण विद्यार्थियों के आर्थिक हित को ध्यान में रखते हुए उच्च शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों को यह बड़ी राहत दी है, 16 जून से प्रदेश के सभी सरकारी विश्वविद्यालय और कॉलेज 23 मार्च के बाद खुलेंगे, लेकिन उच्च शैक्षणिक संस्थानों में केवल शैक्षणिक और आशैक्षणिक स्टाफ को ही आना होगा. कॉलेजों में आने वाले शिक्षक विद्यार्थियों के लिए आगामी दिनों में उनकी पढ़ाई के लिए कंटेंट तैयार करेंगे. साथ ही 13 जुलाई से होने वाली परीक्षाओं की तैयारियों में जुटेंगे.

शुरू होगा एडमिशन

उच्च शिक्षा विभाग के निर्देश के मुताबिक मंगलवार से विद्यार्थियों का अस्थाई प्रवेश भी शुरू हो जाएगा. स्टूडेंट्स के दाखिलों को लेकर भी कर्मचारियों को काम करना होगा. विद्यार्थी को फ़िलहाल नहीं बुलाया गया है. 16 जून से 30 जून तक विद्यार्थियों को कॉलेज और यूनिवर्सिटी नहीं बुलाया गया है. उच्च शिक्षा विभाग का कहना है कि विद्यार्थियों को कैम्पस में बुलाने पर फिलहाल कोई विचार नहीं किया गया है. फिलहाल स्टूडेंट्स को ऑनलाइन ई एडमिशन देने की प्लानिंग है. कोरोना से जुड़ी स्थितियां ठीक होने के बाद ही कैम्पस में स्टूडेंट्स को बुलाने पर विचार किया जाएगा.
ये भी पढ़ें:

राज्यसभा चुनाव: राजस्थान में राजनीति, क्रिकेट और मनोरंजन का कॉकटेल, सियासी पिच पर खूब खेल रहे विधायक

महज इसलिए 21 सालों से BSF के रिटायर्ड मेजर के परिवार का सामाजिक बहिष्कार, अब लगाई इंसाफ की गुहार
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज