अविस्मरणीय यात्रा पर निकली शाही रेलगाड़ी 'पैलेस ऑन व्हील्स', इस पर्यटन सत्र में लगाएगी 34 फेरे

अमिताभ सिन्हा | News18India
Updated: September 5, 2019, 1:02 PM IST
अविस्मरणीय यात्रा पर निकली शाही रेलगाड़ी 'पैलेस ऑन व्हील्स', इस पर्यटन सत्र में लगाएगी 34 फेरे
शाही रेलगाडी पर्यटकों को एक सप्ताह की अविस्मरणीय यात्रा करवाती हैं.

विश्व की दस बेहतरीन सुपर लग्जरी ट्रेन्स में शामिल शाही रेलगाड़ी 'पैलेस ऑन व्हील्स' (Palace on Wheels) इस पर्यटन सत्र की अपनी पहली यात्रा पर बुधवार 4 सितम्बर को नई दिल्ली के सफदरजंग रेल्वे स्टेशन (Safdarjung Railway Station) से जयपुर (Jaipur) और स्थानों की यात्रा पर रवाना हुई.

  • News18India
  • Last Updated: September 5, 2019, 1:02 PM IST
  • Share this:
विश्व की दस बेहतरीन सुपर लग्जरी ट्रेन्स में शामिल शाही रेलगाड़ी 'पैलेस ऑन व्हील्स' (Palace on Wheels) इस पर्यटन सत्र की अपनी पहली यात्रा पर बुधवार 4 सितम्बर को नई दिल्ली के सफदरजंग रेल्वे स्टेशन (Safdarjung Railway Station) से जयपुर  (Jaipur) और स्थानों की यात्रा पर रवाना हुई. पहले फेरे में 46 पर्यटक ट्रेन में सफर कर रहे हैं, जिनमें से 20 दिल्ली से हैं और 26 जयपुर से शामिल होंगे. राजस्थान पर्यटन विकास निगम (RTDC) की चेयरमैन श्रेया गुहा ने हरी झण्डी दिखा कर ट्रेन को रवाना किया. पैलेस ऑन व्हील्स के सलाहकार महाप्रबंधक प्रदीप बोहरा ने बताया कि भारतीय रेल (Indian Railways) एवं राजस्थान पर्यटन विकास निगम के सौजन्य से पिछले 37 वर्षों से चलाई जा रही यह शाही रेलगाड़ी 'पैलेस ऑन व्हील्स' सभी अत्याधुनिक सुख सुविधाओं से सुसज्जित है.

ट्रेन में अ70 से 80 प्रतिशत बुकिंग कन्फर्म

इस वातानुकूलित ट्रेन में 41 केबिन्स है. शाही रेलगाड़ी पर्यटकों को एक सप्ताह की अविस्मरणीय यात्रा करवाती हैं. इस पर्यटक सीजन के लिए ट्रेन में अब तक 70 से 80 प्रतिशत बुकिंग कन्फर्म हो चुकी है. इस वर्ष यह रेल इस वर्ष सितंबर 2019 से अप्रैल, 2020 तक सैलानियों को हर बुधवार नई दिल्ली से जयपुर—सवाईमाधोपुर-चित्तौडग़ढ़-उदयपुर-जैसलमेर-जोधपुर-भरतपुर और आगरा की यात्रा करवा पुनः नई दिल्ली लाएगी. शाही रेलगाड़ी इस पर्यटक सत्र (सितम्बर, 2019 से अप्रैल, 2020) के दौरान कुल 34 फेरे लगाएगी.

Palace on Wheels, rtdc
राजस्थान पर्यटन विकास निगम की चेयरमैन श्रेया गुहा ने हरी झण्डी दिखा कर ट्रेन को रवाना किया.


टेंशन से मुक्ति, सुरक्षा के लिए डिजिटल लॉकर की सुविधा

इस बार भी शाही ट्रेन को नये रूप रंग में सजाने व संवारने का काम बड़े पैमाने पर किया गया है. साथ ही मुसाफिरों की सुविधाओं में भी इजाफा किया गया है. विशेष कर सफर के दौरान पर्यटक यात्रियों के कीमती सामान की सुरक्षा के लिए डिजिटल लॉकर की सुविधा जोड़ी गई हैं. इससे उन्हें चाबी संभालने के टेंशन से मुक्ति मिल जाएगी.

किराए में रियायत, एक यात्री के लिए 500 यूएस डॉलर
Loading...

37 वर्षों से भारतीय रेलवे ट्रैक पर दौड़ रही और अपनी अत्यंत विलासितापूर्ण यात्रा के लिए देश-दुनिया में मशहूर लेजेंडरी और अद्वितीय शाही रेलगाड़ी 'पैलेस ऑन व्हील्स' ने अपने गौरवपूर्ण इतिहास में कई नए आयाम जोडे़ हैं. ट्रेन का सितम्बर 2019 और अप्रैल 2020 माह का किराया रियायती दर पर 500 यूएस डॉलर प्रति यात्री प्रति रात रखा गया है, जबकि शेष माह में 650 यू एस डॉलर
(भारतीय रुपए में लगभग 45 हजार रु.) प्रति यात्री प्रति रात है. अक्टूबर 2018 से मार्च 2019 तक यह किराया डबल ओक्यूपेंसी में 650 यू.एस.डॉलर तथा सिंगल ऑक्योपेंसी में 865 यूएस डॉलर
प्रति यात्री प्रति रात है.

Palace on Wheels, rtdc
ट्रेन में दो बार लाउंज 'महाराजा' और 'महारानी' का भी नये रंग रूप में रेनोवेशन किया गया हैं.


बार लाउंज 'महाराजा' और 'महारानी' का रेनोवेशन

रेलगाड़ी में 39 डीलक्स एवं 2 सुपर डीलक्स कैबिन है. ट्रेन को को उसके पुराने हैरिटेज वैभव एवं परिवेश  के अनुरूप नए ठंग में सुसज्जित किया गया है. ट्रेन में रंग रोगन, नए पर्दे, सोफे के कवर, कॉरपेट आदि लगाए गए हैं. साथ ही ट्रेन में बायो टॉयलेट्स, एलईडी लाइटें, नए स्विच, गलियारों का सौंदर्यीकरण करने के साथ ही सूंदर पेंटिंग्स भी लगाई गई है. कैबिन्स के नाम भी राज्य की पूर्व रियासतों के नाम पर रखे गये हैं. ट्रेन में दो बार लाउंज 'महाराजा' और 'महारानी' का भी नये रंग रूप में रेनोवेशन किया गया हैं. साथ ही ट्रेन के आधुनिक सुविधाओं से युक्त रसोईघर (कीचन) में भारतीय और कॉन्टिनेंटल व्यंजनों की व्यवस्था उपलब्ध है.

इंटरनेट कनेक्टिविटी की खास व्यवस्था

इसके अलावा रेलगाड़ी में स्पॉ, जिम और वाई फाई आदि अन्य सभी आधुनिक सुख सुविधाएं भी मौजूद हैं. इस बार एक के बजाय दो डोंगल की सुविधा देकर वाई फाई कनेक्टिविटी में सुधार करने का प्रयास किया गया है. ट्रेन का अगला फेरा चार्टर होगा. ऑस्ट्रेलिया की एक कंपनी द्वारा प्रायोजित इस दौरे के लिए ट्रेन के सभी 41 कूपे बुक किए गए हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 5, 2019, 12:58 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...