ओबीसी में आरक्षण की मांग, एक मंच पर आए राजपूत समाज के संगठन

राजधानी जयपुर में रविवार को राजपूत आरक्षण मंच और विभिन्न संगठनों की ओर से रैली व आमसभा कर अन्य पिछड़ा वर्ग में आरक्षण देने की पुरजोर मांग की गई.

Satveer Singh Rathore | News18 Rajasthan
Updated: September 16, 2018, 6:59 PM IST
ओबीसी में आरक्षण की मांग, एक मंच पर आए राजपूत समाज के संगठन
सम्मेलन में उपस्थित महिलाएं।फोटो: न्यूज18 राजस्थान
Satveer Singh Rathore | News18 Rajasthan
Updated: September 16, 2018, 6:59 PM IST
चुनाव नजदीक आते विभिन्न संगठनों और समाजों की मांगें तेज होती जा रही हैं. राजधानी जयपुर में रविवार को राजपूत आरक्षण मंच और विभिन्न संगठनों की ओर से रैली व आमसभा कर अन्य पिछड़ा वर्ग में आरक्षण देने की पुरजोर मांग की गई. इस दौरान राजपूत समाज के प्रदेशभर के 50 छोटे-बड़े संगठन आरक्षण को लेकर एक मंच पर आए. सभा में आए लोगों की तादाद को देखते हुए पुलिस प्रशासन सुरक्षा के लिहाज से चाक चौबंद रहा.

विद्याधर नगर स्टेडियम में आयोजित आमसभा से पहले राजपूत समाज के लोग रैली के रूप में सभा स्थल पर पहुंचे. उसके बाद आमसभा का आयोजन किया गया. मंच से सभी संगठनों के वक्ताओं ने पुरजोर तरीके से राजपूत समाज को ओबीसी में आरक्षण की देने मांग की. वक्ताओं ने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर उन्हें ओबीसी में शामिल नहीं किया गया तो वे आने वाले विधानसभा चुनाव में वे इसका माकूल जवाब देंगें. इसके लिए आंदोलन को उग्र भी किया जा सकता है. सम्मेलन में युवाओं के साथ बड़ी संख्या में महिलाएं भी मौजूद थी.

गुर्जर समाज पहले से लामबंद है
उल्लेखनीय है कि प्रदेश में गुर्जर समाज पहले से ही पांच फीसदी आरक्षण को लेकर आंदोलनरत है. इसको लेकर सरकार के साथ कई दौर की वार्ता और समझौता पत्र तैयार हो चुका है, लेकिन अभी भी मसला कानूनी पेचिदगियों में उलझा हुआ है. सरकार लगातार गुर्जर समाज के वार्ता कर रही है. अब राजपूत समाज जिस तरह से एकजुट होकर एक मंच पर आया है उससे आने वाले समय में सरकार की मुसिबतें और बढ़ सकती हैं.

Assembly Election 2018: कांग्रेस के 'गढ़' मंडावा में BJP अभी तक नहीं कर पाई है 'एंट्री'
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर