जयपुर में प्रतिबंधित दवा का स्टॉक पकड़ा गया, औषधि नियंत्रण संगठन ने करोड़ों की दवा जब्त की

औषधि नियंत्रण संगठन के निर्देश पर हुई यह कार्रवाई. (सांकेतिक तस्वीर)

टैबलेट SOMEE COLD की बड़ी मात्रा सीज की गई है. यह दवा सिट्रिजीन, फिनाईलएफीन, पैरासिटामोल, कैफीन, निमेसुलाइड के कॉम्बिनेशन से बनी है. यह दवा भारत में सितंबर, 2018 में प्रतिबंधित कर दी गई थी.

  • Share this:
    जयपुर. आज औषधि नियंत्रण संगठन (drug control organization) ने जयपुर (Jaipur) में बड़ी कार्रवाई की. उसने छापा मारकर करोड़ों रुपये की प्रतिबंधित दवा की खेप पकड़ी. औषधि नियंत्रक की देखरेख में इस पूरी कार्रवाई को अंजाम दिया गया है.

    बताया गया है कि जयपुर में की गई इस छापेमारी में 1 करोड़ रुपये से अधिक की प्रतिबंधित दवा (Restricted drug) पकड़ी गई. सूत्रों के मुताबिक टैबलेट SOMEE COLD की बड़ी मात्रा सीज की गई है. यह दवा सिट्रिजीन, फिनाईलएफीन, पैरासिटामोल, कैफीन, निमेसुलाइड के कॉम्बिनेशन से बनी है. यह दवा भारत में सितंबर, 2018 में प्रतिबंधित कर दी गई थी. जब्त की गई इस दवा का निर्माण रुड़की की इंडो गल्फ फार्मा ने किया है. छापेमारी की यह पूरी कार्रवाई औषधि नियंत्रक राजाराम शर्मा के निर्देशन में की गई.

    छापामारी के बाद अधिकारियों ने बताया कि VKI में इसके स्टॉकिस्ट मेसर्स मेडिक्योर जेनेरिक के यहां इसका 13 लाख 59 हजार टेबलेट का स्टॉक मिला.
    इसके बाद यह दवा मौके पर ही सीज कर ली गई. बाजार में इतने माल की कीमत 76 लाख 10 हजार 400 रुपये बताई जा रही है. औषधि नियंत्रण संगठन ने फिल्म कॉलोनी में मेसर्स सुरेश मेडिकोज के यहां भी छापामारी की, उसके यहां से कुल 3 लाख 23 हजार 600 टैबलेट पकड़ी गई हैं. बताया गया कि इनका बाजार मूल्य 18 लाख 12 हजार 460 रुपये है. इस टीम ने इसके अलावा दवा बाजार में मेसर्स विष्णु मेडिकल एंड सर्जिकल के यहां भी 33 हजार 400 टैबलेट पकड़े हैं, इनका बाजार मूल्य 1 लाख 87 हजार 600 रुपये बताया जा रहा है. संगठन ने दौसा, किशनगढ़, अजमेर और चित्तौड़गढ़ में भी कार्रवाई कर बड़ी संख्या में लाखों रुपये मूल्य के स्टॉक पकड़े गए हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.