पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा, इस वजह से जयपुर के इकलौते 'बाहुबली' की हुई मौत
Jaipur News in Hindi

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा, इस वजह से जयपुर के इकलौते 'बाहुबली' की हुई मौत
नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क और जू के DCF सुदर्शन शर्मा ने बताया कि बाहुबली का पोस्टमार्टम करने बाद मौत का कारण लू के रूप में ही सामने आया है.

बाहुबली (Bahubali) की जिंदगी में सब अच्छा चल रहा था. यहां तक कि मादा अवंतिका ने आठ अंडे भी दिए थे.

  • Share this:
जयपुर. राजधानी जयपुर (Jaipur) के चिड़ियाघर (Zoo) में शुक्रवार को इस दुनिया को अलविदा कहने वाले एकलौते शतुरमुर्ग बाहुबली की मौत लू से ही हुई है. तेज़ लू और गर्म हवा की वजह से शुक्रवार को नर शतुरमुर्ग बाहुबली की मौत गयी थी. शनिवार को बाहुबली के पोस्टमार्टम के बाद इस बात की पुष्टि कर दी गई. 6 महीने पहले तक बाहुबली काफी समय से जू में अकेला था. लॉकडाउन से पहले ही उसके लिए चेन्नई से दो मादा शतुरमुर्ग (Ostrich) लाई गई थीं. बाहुबली की जिंदगी में सब अच्छा चल रहा था.

यहां तक कि मादा अवंतिका ने आठ अंडे भी दिए थे. लेकिन राजस्थान की तेज गर्मी के आगे अफ्रीकी महाद्वीप का ये धरती का सबसे मजबूत और आकार में सबसे बड़ा पक्षी अपनी जिंदगी की जंग हार गया. आमदिनों की तरह बाहुबली अपने अंडों की मुस्तेदी से हिफाजत कर रहा था. लेकिन शुक्रवार की तेज गर्मी के दौरान पहले काफी देर तक बाहुबली के पैर कंपकपाये. इसके बाद उसके केयर टेकर ने ये नजारा देखा तो बाहुबली के शरीर पर पहले पानी डालकर उसका टेम्परेचर कंट्रोल करने की कोशिश भी की. लेकिन बाहुबली की हालत नहीं सम्भली. कुछ ही देर में बाहुबली ने दम तोड़ दिया.

दिल्‍ली में अब कोरोना पॉजिटिव हो सकेंगे होम क्‍वारंटाइन, LG ने वापस लिया फैसला



मौत का कारण लू के रूप में ही सामने आया है
नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क और जू के DCF सुदर्शन शर्मा ने बताया कि बाहुबली का पोस्टमार्टम करने बाद मौत का कारण लू के रूप में ही सामने आया है. आमतौर पर शतुर्मुर्गों को तेज गर्मी झेलने की आदत होती है. उसके बाड़े में फव्वारे और कूलर भी लगाए हुए थे.  लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंज़ूर था.  पोस्टमार्टम के बाद शनिवार शाम को बाहुबली को जू प्रांगण में ही दफनाया गया. मामले में वनमंत्री के निर्देश के बाद जू में फिर से एक ओर शतुरमुर्ग चेन्नई से लाने के निर्देश मिले हैं. जल्दी ही एक और नर यहां लाया जाएगा ताकि यहां मौजूद मादा शतुर्मुर्गों का जोड़ा उसके साथ बनाया जा सके.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading