लाइव टीवी

पंचायत समिति और ग्राम पंचायतों की वोटर लिस्ट के रिवीजन का कार्यक्रम जारी, पढ़ें-कब क्या होगा?

News18Hindi
Updated: December 10, 2019, 1:29 PM IST
पंचायत समिति और ग्राम पंचायतों की वोटर लिस्ट के रिवीजन का कार्यक्रम जारी, पढ़ें-कब क्या होगा?
मतदाता सूची का पुनरीक्षण कार्यक्रम जारी हुआ है.

राजस्थान में पंचायत समितियों और ग्राम पंचायतों (gram panchayat) के आम चुनाव 2020 (sarpanch chunav 2020) को ध्यान में रखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची (voter list 2020 rajasthan) का पुनरीक्षण कार्यक्रम जारी कर दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 10, 2019, 1:29 PM IST
  • Share this:
जयपुर. राजस्थान में आगामी पंचायतीराज संस्थाओं के आम चुनाव 2020 (sarpanch chunav 2020) को ध्यान में रखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची (voter list 2020 rajasthan) का पुनरीक्षण कार्यक्रम जारी कर दिया है. आयोग द्वारा जारी पूर्व कार्यक्रम के अनुसार 4 दिसंबर को जिनका प्रारूप प्रकाशन नहीं हो सका उन नवसृजित और पुनर्गठन से प्रभावित ऐसी पंचायत समितियों और ग्राम पंचायतों (gram panchayat) के लिए कार्यक्रम फिर से जारी हुआ है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं सचिव श्यामसिंह राजपुरोहित ने बताया कि पंचायतीराज विभाग द्वारा 1 दिसंबर को किए गए परिसीमन के कारण कुछ नवसृजित और पुनर्गठित पंचायत समितियां एवं ग्राम पंचायतों की निर्वाचक नामावलियों का प्रारूप प्रकाशन तय दिवस तक नहीं हो पाया है. उनके लिए कार्यक्रम जारी कर दिया गया है.

22 दिसंबर से नाम जुड़वाने के लिए विशेष अभियान
राजपुरोहित ने बताया कि कार्यक्रम के अनुसार निर्वाचक नामावलियों का प्रारूप प्रकाशन 16 दिसंबर, 2019 को होगा, इसी दिन नामावलियों का वार्डों या मतदान केंद्रों पर पठन किया जाएगा. उन्होंने बताया कि नामावलियों से जुड़े दावे और आक्षेपों को प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 25 दिसंबर होगी. नाम जुड़वाने या किसी भी तरह के संशोधन के लिए विशेष अभियान 22 दिसंबर को रहेगा. दावे और आक्षेपों के निस्तारण 31 दिसंबर तक हो सकेगा. पूरक सूचियों की तैयारी 4 जनवरी तक होगी जबकि निर्वाचक नामावलियों का अंतिम प्रकाशन 6 जनवरी, 2020 को किया जाएगा.

2 से 5 बजे तक उपस्थित रहेंगे प्रगणक

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिन मतदाताओं की उम्र 1 जनवरी, 2020 को 18 वर्ष पूरी हो रही है और जो संबंधित वार्ड का सामान्य तौर पर निवासी हो. वे मतदाता प्रारूप मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवा सकते हैं. उन्होंने बताया कि मतदान केन्द्रों पर दावे व आपत्तियां प्रस्तुत करने के लिए विशेष अभियन की तिथि 22 दिसंबर निर्धारित की गई है. इस दिन प्रगणक सुबह 10 बजे से सायं 5 बजे तक अपने-अपने मतदान केन्द्रों पर उपस्थित रहकर दावे आपत्तियों के आवेदन प्राप्त करेंगे. शेष दिनों में प्रगणक मतदान केंद्रों पर 2 से 5 उपस्थित रहेंगे.

वोटर लिस्ट में जुड़वा सकते हें नाम
गौरतलब है कि पंचायतराज संस्थाओं के लिए ये मतदाता सूचियां विधानसभा निर्वाचन नामावली का डेटाबेस के आधार पर तैयार की जाएंगी. ऐसे मतदाता जिनका नाम पंचायती राज संस्थाओं की मतदाता सूची में नहीं है, वे दावे-आपत्तियों के दौरान अपना नाम जोड़ने के लिए आवेदन कर सकते हैं.ये भी पढ़ें- 
SC/ST आरक्षण से जुड़ा 1990 का आदेश निरस्त किया,लागू की नई व्यवस्था
प्रिया गुप्ता उर्फ Sona Babu का फेक पोर्न Video शेयर करने वाला अरेस्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 10, 2019, 1:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर