Assembly Banner 2021

कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जयपुर मेें रोड शो, ऐसा कुछ किया कि देखते रह गए पर्यटक

कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कश्मीरी कलाकारों ने दी जयपुर में प्रस्तुति.

कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कश्मीरी कलाकारों ने दी जयपुर में प्रस्तुति.

गुलाबी नगरी जयपुर के मशहूर जल महल पर जम्मू कश्मीर के परंपरागत गीत और नृत्य पेश किए गए. इसे देखने के लिए यहां पर बड़ी संख्या में पर्यटक जुटे. असल में जम्मू कश्मीर पर्यटन विभाग जयपुर में पर्यटन को प्रमोट करने के लिए रोड शो कर रहा है.

  • Last Updated: February 27, 2021, 3:43 PM IST
  • Share this:
जयपुर. राजस्थान में राजस्थानी संस्कृति, लोकगीत और परंपरागत नृत्य देखने-सुनने को मिलता है, लेकिन अगर गुलाबी नगरी जयपुर में मशहूर जल महल पर जम्मू कश्मीर के परंपरागत गीत और नृत्य देखने और सुनने को मिल जाए तो क्या कहने हैं. शनिवार को ऐसा ही कुछ देखने को मिला, जब जल महल पर कश्मीर से आए कलाकारों गीत और नृत्य पेश किया. पर्यटकों ने इसका पूरा लुत्फ उठाया.

दरअसल, जम्मू कश्मीर पर्यटन की ओर कश्मीर के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राजधानी जयपुर से रोड शो की शुरुआत की गई. इस दौरान कश्मीरी कलाकार और कश्मीरी पर्यटन अधिकारी जयपुर में मानसागर झील पर पहुंचे. यहां उन्होंने कश्मीरी सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रदर्शन किया. खासतौर पर कश्मीरी कलाकारों ने मनमोहक नृत्य पेश कर मौजूद पर्यटकों को खूब लुभाया. उन्होंने नैसर्गिक सौंदर्य को देखने के लिए पर्यटकों को जम्मू-कश्मीर आने का न्यौता दिया.

जम्मू कश्मीर पर्यटन की ओर से कोशिश है कि राजस्थान से पर्यटन को कुछ हद तक जम्मू-कश्मीर भी भेजा जाए, ताकि यहां आने वाले पर्यटक जम्मू-कश्मीर जाएं और कश्मीरी लोग भी पर्यटन के लिए जम्मू कश्मीर को प्राथमिकता दें. जम्मू कश्मीर पर्यटन के सीईओ पर्यटन के सीईओ जीजे सिंह ने बताया राजस्थान पर्यटन के मामले में पूरे देश में अव्वल है. यहां के किले, बावड़िया, पहाड़, महल विश्व विख्यात हैं, लेकिन कहा जाता है कि इस धरती पर अगर कहीं स्वर्ग है तो वह कश्मीर में है. ऐसे में प्राकृतिक सौंदर्य, कुदरत के हसीन और दिलकश नजारे देखने के लिए लोग जम्मू कश्मीर जरूर जरूर पधारें.



जम्मू कश्मीर और राजस्थान एक-दूसरे के पर्यटन को बढ़ावा देंगे 
जम्मू कश्मीर की ओर से पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ये कोशिश की जा रही है. जम्मू कश्मीर में लॉ एंड ऑर्डर में लॉ एंड ऑर्डर पहले से बेहतर हुआ है, स्थानीय लोग पर्यटन को काफी सपोर्ट कर रहे हैं. वहां का माहौल होटल और कैटरिंग की स्थिति भी पहले से काफी सुधरी है. ऐसे में जम्मू-कश्मीर की ओर से राजस्थान में रोड शो की शुरुआत की जा रही है. इसके जरिए ये कोशिश की जाएगी कि राजस्थान सरकार से बातचीत कर मसौदा तैयार किया जाए, ताकि कश्मीरी पर्यटकों को राजस्थान और राजस्थानी लोगों को कश्मीर में पर्यटन करने के लिए बुलाया जा सके.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज