राजस्थान में रोडवेज मैनेजर की पत्नी ने कबाड़ से बनाया फेस कवर और मास्क
Jaipur News in Hindi

राजस्थान में रोडवेज मैनेजर की पत्नी ने कबाड़ से बनाया फेस कवर और मास्क
सीमा उपाध्याय ने पानी और कोल्ड ड्रिंक की इस्तेमाल की हुई बोतलों से मास्क और फेस कवर बनाने में कामयाबी हासिल की है.

सीमा उपाध्याय (Seema Upadhyay) के पति महेश उपाध्याय राजस्थान रोडवेज (Rajasthan Roadways) में मैनेजर हैं और फिलहाल उदयपुर (Udaipur) में तैनात हैं. यह मास्क पूरी तरह से सुरक्षित है और इसे बनाने में कोई खर्च भी नहीं हुआ है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
जयपुर. कोविड-19 (COVID-19) से निपटने में समाज के लोग हर तरह से योगदान कर रहे हैं. कोरोना वॉरियर्स को संक्रमण से बचाने के लिए उदयपुर की सीमा उपाध्याय ने अनूठी पहल करते हुए नया प्रयोग किया है. सीमा उपाध्याय (Seema Upadhyay) ने पानी और कोल्ड ड्रिंक की इस्तेमाल की हुई बोतलों से मास्क और फेस कवर बनाने में कामयाबी हासिल की है. इस्तेमाल की गई बोतलों से फेस कवर और मास्क बनाने से प्लास्टिक का बेहतर उपयोग भी हो गया और कोराना से बचाव भी.

ड्राइवरों और कंडक्टरों की सुरक्षा के लिए बनाया
सीमा उपाध्याय के पति महेश उपाध्याय राजस्थान रोडवेज में मैनेजर हैं और फिलहाल उदयपुर में तैनात हैं. सीमा उपाध्याय ने बताया कि यह मास्क पूरी तरह से सुरक्षित है और इसे बनाने में कोई खर्च भी नहीं हुआ है. यह मास्क उन्होंने राजस्थान रोडवेज के उन ड्राइवरों और कंडक्टरों की सुरक्षा के लिए बनाए हैं जो देश में कोरोना संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र महाराष्ट्र में श्रमिकों को पहुंचाने का काम कर रहे हैं. पति के रोडवेज में होने के कारण उन्हें ठीक से पता है कि ड्राइवर और कंडक्टर कोरोना के दौर में कितने जोखिम उठाकर काम कर रहे हैं, उनके जोखिम को कम करने के लिए सीमा उपाध्याय ने यह अभिनव प्रयोग किया है.

सुरक्षा उपकरण होने जरूरी



उदयपुर कलेक्ट्रेट में यह मास्क रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड से श्रमिकों को अन्य राज्यों को ले जाने वाली टीम के सदस्यों को बांटे. उपाध्याय ने बताया कि आगे भी वे इस तरह के प्रयास करती रहेंगी ताकि राजस्थान रोडवेज के कर्मचारी अपनी ड्यूटी सुरक्षित रूप से कर सकें.



कोरोना संक्रमण का खतरा रोडवेज के ड्राइवरों और कंडक्टरों को सबसे अधिक रहता है. रोडवेज के ड्राइवर और कंडक्टर कोरोना हॉटस्पॉट वाले इलाकों से भी लोगों को ला रहे हैं. ऐसे हालात में सुरक्षा उपकरण होने जरूरी होते हैं. प्लास्टिक बोलतों से बना फेस कवर रोडवेज कर्मचारियों को संक्रमण से बचाएगा.

ये भी पढ़ें - 

पब्लिक स्कूल में ऑनलाइन क्लास: पाक का उदाहरण देने पर शिक्षिका बर्खास्त

IGI एयरपोर्ट पर आज से उड़ानें शुरू, यात्रियों के एंट्री गेट और चेक इन रो फिक्स
First published: May 25, 2020, 2:15 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading