• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Rajasthan News: फिर आंदोलन की राह पर उतरे रोडवेज कर्मचारी, 27 अक्टूबर को प्रदेशव्यापी हड़ताल का ऐलान

Rajasthan News: फिर आंदोलन की राह पर उतरे रोडवेज कर्मचारी, 27 अक्टूबर को प्रदेशव्यापी हड़ताल का ऐलान

राजधानी जयपुर में आज हुये प्रदर्शन में बड़ी संख्या में रोडवेज के सेवारत और सेवानिवृत कर्मचारी शामिल हुये.

राजधानी जयपुर में आज हुये प्रदर्शन में बड़ी संख्या में रोडवेज के सेवारत और सेवानिवृत कर्मचारी शामिल हुये.

Rajasthan roadways workers agitation: लंबे समय से अपनी मांगों को लेकर सरकार से गुहार लगा रहे रोडवेज के वर्तमान और सेवानिवृत्त कर्मचारियों ने आज से एक बार फिर बड़े आंदोलन का आगाज कर दिया है. इसके तहत आगामी 27 अक्टूबर को प्रदेशव्यापी हड़ताल का ऐलान किया गया है.

  • Share this:
जयपुर. अपनी लंबित मांगों को लेकर एक बार फिर से रोडवेज (Rajasthan Roadway) के हजारों कर्मचारी आंदोलन की राह पर निकल पड़े हैं. आज प्रदेशभर में प्रदर्शन के साथ इस आंदोलन (Agitation) की शुरुआत की गई. रोडवेज के सभी डिपो मुख्यालय में मांगों को लेकर प्रदर्शन किया गया. जयपुर में सिंधी कैंप बस स्टैण्ड पर दोपहर 1 से 2 बजे तक रोडवेजकर्मियों ने बड़ा प्रदर्शन किया. रोडवेज के श्रमिक संगठनों के संयुक्त मोर्चे ने अगस्त से अक्टूबर तक के क्रमबद्ध आंदोलन की घोषणा की है. इसमें 27 अक्टूबर की प्रदेशव्यापी हड़ताल (Statewide Strike) की भी घोषणा की गई है. इस आंदोलन की शुरुआत आज प्रदर्शन के साथ की गई. प्रदर्शन में बड़ी संख्या में रोडवेज के सेवारत और सेवानिवृत कर्मचारी शामिल हुये.

जुलाई का महीना खत्म होने को है. 4 दिन बाद राज्य कर्मचारियों को जुलाई माह का वेतन भी मिल जाएगा. लेकिन रोडवेज के हजारों सेवारत व सेवानिवृत कर्मचारियों को अभी तक जून माह की तनख्वा और पेंशन भी नहीं मिली है. ऐसे में कर्मचारियों के सामने परिवार का खर्चा चलाना भी मुश्किल हो गया है. इसके अलावा रिटायर हुए करीब 4 हजार सेवानिवृतकर्मियों को उनके परिलाभ भी अभी तक नहीं मिले हैं. ऐसे में रिटायरमेंट के बाद ये कर्मचारी पाई-पाई को मोहताज हो गए हैं.



27 अक्टूबर को होगी प्रदेशव्यापी हड़ताल
रोडवेज के श्रमिक संगठनों के संयुक्त मोर्चे ने अपनी मांगों के लेकर तीन माह के क्रमबद्ध कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. इसमें 27 अक्टूबर की प्रदेशव्यापी हड़ताल भी शामिल है. इसके तहत 3 अगस्त को स्वामी कुमारानंद हाल, जयपुर में संयुक्त मोर्चे के घटक श्रमिक संगठनों के 120 प्रमुख कार्यकर्ताओं का सम्मेलन होगा. 12 से 13 अगस्त तक 2 दिन कर्मचारियों द्वारा कार्य समय के दौरान कमीज पर काले रिबन की पट्टी धारण की जायेगी.

यूं चलेगा आंदोलन, यह रहेगा कार्यक्रम
17 से 18 अगस्त तक 2 दिन सभी इकाइयों में दोपहर में एक घंटे का प्रदर्शन किया जायेगा. जयपुर की सभी इकाइयों द्वारा सिंधी कैम्प बस स्टैंड पर दोपहर में एक से दो बजे तक सामूहिक प्रदर्शन किया जायेगा. 25 से 26 अगस्त तक 2 दिन सभी इकाइयों में धरने प्रदर्शन होंगे. जयपुर की सभी इकाइयों द्वारा सिंधी कैम्प बस स्टैंड पर सामूहिक धरना दिया जायेगा. 1 सितंबर, 2021 से 30 सितंबर तक संयुक्त मोर्चे के घटक श्रमिक संगठनों के पदाधिकारियों द्वारा सभी इकाइयों के दौरे कर वहां कर्मचारियों की सभाओं का आयोजन एवं प्रदर्शन करेंगे.

25 और 26 अक्टूबर को दिन रात होंगे धरने प्रदर्शन
5 अक्टूबर को जयपुर में प्रदेश स्तरीय रैली निकाली जायेगी. अगर रैली की इजाजत नहीं मिल सकी तो कोई अन्य प्रभावी कार्यक्रम किया जायेगा. 5 अक्टूबर से 25 अक्टूबर के मध्य एक या दो दिन कुछ घंटों का प्रदेशव्यापी कार्य बहिष्कार किया जायेगा. 25 से 26 अक्टूबर तक 2 दिन सभी इकाइयों में दिन-रात के धरने प्रदर्शन होंगे. 27 अक्टूबर, 2021 को 24 घंटे की हड़ताल होगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज