66वें राष्ट्रीय फिल्म समारोह में सुनाई दी रणथम्भौर की बाघिन 'मछली' की दहाड़

66वें राष्ट्रीय फिल्म समारोह में इस बार रणथम्भौर की बाघिन मछली की दहाड़ सुनाई दी है. रणथम्भौर की बाघिन मछली पर फिल्माई गई मूवी 'मछली' को 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में पर्यावरण की श्रेणी में पुरस्कृत किया गया.

Arbaaz Ahmed | News18 Rajasthan
Updated: August 10, 2019, 3:24 PM IST
66वें राष्ट्रीय फिल्म समारोह में सुनाई दी रणथम्भौर की बाघिन 'मछली' की दहाड़
बाघिन मछली। फाेटो यू-ट्यूब
Arbaaz Ahmed | News18 Rajasthan
Updated: August 10, 2019, 3:24 PM IST
66वें राष्ट्रीय फिल्म समारोह में इस बार रणथम्भौर की बाघिन मछली की दहाड़ सुनाई दी है. रणथम्भौर की बाघिन मछली पर फिल्माई गई मूवी 'मछली' को 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में पर्यावरण की श्रेणी में पुरस्कृत किया गया. टाइगर कैमरामैन एस. नल्ला मुत्थू ने ये फिल्म बनाई थी. कुछ दिन पहले इस फिल्म के प्रमोशन के लिए नल्ला मुत्थू जयपुर भी आए थे.

पीएम नरेंद्र मोदी भी कर चुके हैं मछली की तारीफ
इस दौरान उन्होंने प्रदेश में बाघ संरक्षण पर अपनी राय रखी थी और बताया था कि वन्यजीवों का फिल्मांकन कितनी बड़ी चुनौती है. उन्होंने बताया था कि वे मछली परिवार के अलावा वे झालाना और मुकंदरा हिल्स को भी फिल्माना चाहते थे, लेकिन उन्हें इसकी अनुमति नहीं मिली थी. उन्होंने बाघिन मछली को काफी करीब से देखा था. हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी ने भी इस बाघिन की तारीफ की थी.

20 वर्ष की उम्र में वर्ष 2016 में हुई थी मौत

रणथम्भौर टाइगर रिजर्व में टी-16 के नाम से पहचाने जाने वाली बाघिन मछली की 20 वर्ष की उम्र में वर्ष 2016 में मौत हो गई थी. किसी भी बाघ की यह अधिकतम दर्ज उम्र है. अमूमन बाघों की उम्र 15-16 साल मानी जाती है. नल्ला मुत्थु ने काफी समय तक मछली को करीब से देखा है. उन्होंने करीब दस साल तक उसे फिल्माया था. उसके बाद उस पर फिल्म बनाई थी. उन्होंने मछली की जिंदगी के अनुछुए पलों को इस फिल्म में उजागर किया है.

BJP के लिए क्यों खास हैं राजस्थान के ये दो नेता ? यहां पढ़ें

यातायात नियम तोड़कर सरपंच ने दिखाई अकड़, पुलिस ने सरेआम पीटा
First published: August 10, 2019, 3:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...